उत्तराखंड देहरादूनWeekly closing in dehradun

देहरादून में आज साप्ताहिक बंदी..क्या खुलेगा और क्या नहीं? 2 मिनट में जान लीजिए

जिला प्रशासन ने कई प्रतिष्ठानों को साप्ताहिक बंदी से राहत दे दी है। आज कौन सी दुकानें खुलेंगी और कौन सी बंद रहेंगी, आगे पढ़िए।

Dehradun coronavirus: Weekly closing in dehradun
Image: Weekly closing in dehradun (Source: Social Media)

देहरादून: देहरादूनवासी कृपया ध्यान दें। अगर आप आज बाजार जाने की सोच रहें हैं, तो पहले इस खबर को ध्यान से पढ़ लें। कोरोना संक्रमण की रफ्तार रोकने के लिए जिला प्रशासन ने पिछले हफ्ते बाजार बंद रखने का आदेश दिया था। इस आदेश का सख्ती से पालन किया गया। ये सख्ती इस रविवार भी जारी रहेगी या नहीं। इस सवाल का जवाब भी मिल गया है। इस रविवार जिला प्रशासन ने कई प्रतिष्ठानों को साप्ताहिक बंदी से राहत दे दी है। आज कौन सी दुकानें खुलेंगी और कौन सी बंद रहेंगी, ये सारी जानकारी राज्य समीक्षा आप तक पहुंचाएगा। पिछले हफ्ते मिठाई की दुकानों को भी बंद रखने के आदेश जारी हुए थे। हालांकि इस बार साप्ताहिक बंदी के प्रतिबंध मिठाई की दुकानों पर लागू नहीं होंगे, लेकिन यहां भी एक कंडीशन है। संबंधित दुकानें बिना रेस्तरां वाली होनी चाहिए। शहर में रेस्टोरेंट्स फिलहाल बंद रहेंगे। इसके अलावा आप सैलून जा सकते हैं। मीट-मछली की दुकानें और बेकरी भी खुली रहेंगी। सैलून खोलने की छूट इसलिए दी गई है, ताकि छुट्टी के दिन लोग सैलून जा सकें। आमतौर पर रविवार को दफ्तर बंद रहते हैं, और इस दिन का उपयोग लोग बाल आदि कटवाने के लिए कर सकते हैं। इसके अलावा जरूरी सेवाओं पर कोई रोक नहीं होगी। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - मसूरी में दिखने लगा वैसा अद्भुत नजारा..जैसा स्विट्जरलैंड और केपटाउन में भी दिखता है
ऊपर जिन दुकानों का जिक्र हमने किया है, सिर्फ वही खुली रहेंगी। शेष प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। डीएम डॉ. आशीष श्रीवास्तव ने इस संबंध में आदेश जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि साप्ताहिक बंदी के लिए संबंधित नगर निकायों को कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए व्यापक स्तर पर सैनेटाइजेशन कराने को कहा गया है। साप्ताहिक बंदी के नियमों का पालन कराने की जिम्मेदारी सिटी मजिस्ट्रेट और सभी उपजिलाधिकारियों को सौंपी गई है। अगर कोई नियमों का उल्लंघन करते दिखा तो उसके खिलाफ आपदा प्रबंधन और महामारी अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया जाएगा। आपको बता दें कि सोशल डिस्टेंसिंग और कोरोना संबंधी नियमों की अनदेखी से दून में कोरोना संक्रमण के केस तेजी से बढ़े हैं। दून प्रशासन ने पिछले हफ्ते कोरोना संक्रमण की रफ्तार को रोकने के लिए साप्ताहिक बंदी का सख्ती से पालन कराने के आदेश दिए थे। इसमें मिठाई व मीट-मछली की दुकानों को भी बंद रखने के आदेश थे। हालांकि इस हफ्ते मिठाई और मीट-मछली समेत सैलून खोलने की अनुमति दे दी गई है।