उत्तराखंड देहरादूनIn the first phase in Uttarakhand 20 lakh people will get corona vaccine

उत्तराखंड: फर्स्ट फेज़ में 20 लाख लोगों को लगेगा कोरोना टीका..93 हजार हेल्थ वर्कर्स का पहला नंबर

उत्तराखंड के सरकारी और निजी क्षेत्र के 93 हजार से अधिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को मुफ्त में लगेगी कोरोना वैक्सीन। राज्य सरकार ने इस पर अंतिम फैसला दे दिया है।

Corona Vaccine Uttarakhand: In the first phase in Uttarakhand 20 lakh people will get corona vaccine
Image: In the first phase in Uttarakhand 20 lakh people will get corona vaccine (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड में कोरोना के मामलों में कमी नहीं दिखाई दे रही है। उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण का ग्राफ लगातार बढ़ता जा रहा है और आए दिन नए मामले सामने आने से सरकार भी चिंता में आ रखी है। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए नियम कानून बनाए गए हैं जिनका सख्ती से पालन भी कराया जा रहा है मगर उसके बावजूद भी मामलों में कमी आती नहीं दिखाई दे रही है। अब सबकी उम्मीद वैक्सीन पर ही टिकी हुई है और वैक्सीन से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है। कोरोना वैक्सीन जिसका सबको बेसब्री से इंतजार है अब लॉन्च हो चुकी है और जल्द ही हम तक पहुंचने वाली है। उत्तराखंड में पहले चरण में तकरीबन 20 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इनमें उत्तराखंड के 93 हजार से अधिक स्वास्थ्य कर्मी भी शामिल रहेंगें। राज्य सरकार ने इस बात की घोषणा कर दी है। पहले चरण में राज्य के तकरीबन 24 लाख लोगों को कोरोना की वैक्सीन दी जाएगी। उत्तराखंड के 94 हजार स्वास्थ्य कर्मियों को भी पहले चरण में वैक्सीन लगाई जाएगी।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - ये है उत्तराखंड की सबसे हाईटेक टनल, इसके ऊपर खड़ा है पूरा बाजार..नए साल से शुरू होगा सफर
बता दें कि वैक्सीन लगने का पहला चरण 2 फेस में चलेगा। पहले फेज में 94 हजार स्वास्थ्य कर्मियों का वैक्सीन मिलेगी और इसके बाद दूसरे फेज में अन्य लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी ने इस बात की जानकारी दी है। राज्य सरकार ने कोरोना की वैक्सिनेशन को लेकर तैयारियां तेज कर दी हैं। स्वास्थ्य विभाग ने टीकाकरण के लिए सरकारी और निजी क्षेत्र के 93 हजार से अधिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को चिन्हित किया है। मंगलवार को स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि इनको कोरोनावायरस इन मुफ्त में दी जाएगी। इसके लिए तैयारियां की जा रही हैं। वैक्सीनेशन बूथ से लेकर वैक्सीन की कोल्ड चेन के लिए जरूरी आवश्यकताओं की पूर्ति की जा रही है और नए साल की शुरुआत में कोरोना से बचाव की वैक्सीन भारत में आने की उम्मीद है। सरकार भी इस दिशा में तेजी से प्रयास कर रही है।