उत्तराखंड चमोलीSnowfall likely in 4 districts of Uttarakhand 24 December

उत्तराखंड में कड़ाके की ठंड के साथ होगा नए साल का आगाज़..4 जिलों बर्फबारी बढ़ाएगी मुश्किल

जो पर्यटक बर्फबारी देखने की उम्मीद लिए उत्तराखंड आने वाले हैं, उनकी ये मुराद जल्द ही पूरी होने वाली है। दिसंबर के आखिरी हफ्ते में पहाड़ों पर बर्फबारी होने की संभावना है।

Uttarakhand snowfall: Snowfall likely in 4 districts of Uttarakhand 24 December
Image: Snowfall likely in 4 districts of Uttarakhand 24 December (Source: Social Media)

चमोली: नए साल के स्वागत की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। उत्तराखंड की खूबसूरत वादियां पर्यटकों के स्वागत के लिए तैयार हैं। ये बात और है कि कई जगह प्रशासन ने नए साल के जश्न पर रोक लगा दी है, इसकी वजह भी आप जानते ही होंगे। प्रदेश में कोरोना संक्रमण लगातार खतरनाक होता जा रहा है। ऐसे में हर स्तर पर सावधानी बरतने की जरूरत है। बात करें मौसम की तो उत्तराखंड में नए साल का स्वागत बारिश और बर्फबारी के साथ होगा। मौसम विभाग ने साल के आखिरी हफ्ते में बारिश और बर्फबारी का अनुमान जताया है। इस तरह जो पर्यटक बर्फबारी देखने की उम्मीद लिए उत्तराखंड आएंगे, उनकी ये मुराद जल्द ही पूरी हो सकती है। नए साल के आगमन से पहले भी बारिश और बर्फबारी के एक से दो दौर हो सकते हैं..खास तौर पर रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी, चमोली और पिथौरागढ़ में लोगों को सावधान रहने की जरूरत है। यहां बर्फबारी की भी संभावनाएं हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: पिता चलाते हैं परचून की दुकान..बेटे ने जज बनकर बढ़ाया मान
नए साल के स्वागत के लिए पर्यटक दूर-दूर से उत्तराखंड पहुंचते रहे हैं। पर्यटक यहां बर्फबारी के बीच नए साल का जश्न मनाते हैं, लेकिन इस बार नए साल की रौनक को कोरोना की नजर लग गई है। जो लोग नए साल के जश्न के लिए देहरादून आने की प्लानिंग कर रहे थे, वो निराश हैं। क्योंकि दून प्रशासन ने नए साल के जश्न पर पाबंदी लगा दी है। नए साल के मौके पर बड़ी संख्या में लोग दून के अलग-अलग हिस्सों में पहुंचते हैं। चकराता, मसूरी और ऋषिकेश जैसे पर्यटक स्थलों पर लोगों की भीड़ जुटती है, लेकिन इस बार पर्यटक यहां न्यू ईयर सेलिब्रेशन में हिस्सा नहीं ले सकेंगे। देहरादून में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए नए साल के जश्न पर रोक लगाई गई है। देहरादून में भले ही नए साल के स्वागत पर कार्यक्रम आयोजित नहीं होंगे, लेकिन मौसम इस दौरान पूरी तरह मेहरबान रहेगा। दिसंबर के अंतिम हफ्ते में बारिश होने का अनुमान है। ज्यादा ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हो सकती है। मौसम केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि 27 दिसंबर के आसपास प्रदेश के कई इलाकों में बारिश हो सकती है। एक दो-दिन मौसम सामान्य रहने के बाद फिर बारिश और बर्फबारी होगी। इन दिनों प्रदेश में ठंड का प्रकोप बढ़ रहा है। 30 दिसंबर से एक जनवरी तक ठंड में इजाफा होगा। पहाड़ों में बर्फबारी और पाले का असर दिखेगा तो वहीं मैदानों में कोहरा दिक्कतें बढ़ाएगा।