उत्तराखंड उत्तरकाशीUttarkashi CMO Doctor DP Joshi

पहाड़ में ऐसे डॉक्टर भी हैं..कोरोना काल में आम जनता के लिए मसीहा बने डॉक्टर डीपी जोशी

जिला अस्पताल के सीएमओ डॉ. डीपी जोशी ने बता दिया कि डॉक्टर को धरती का भगवान यूं ही नहीं कहते। कोरोना काल में उनके द्वारा किए गए कामों की हर ओर तारीफ हो रही है।

Uttarkashi News: Uttarkashi CMO Doctor DP Joshi
Image: Uttarkashi CMO Doctor DP Joshi (Source: Social Media)

उत्तरकाशी: सेवा और इंसानियत। ये दो ऐसे गुण हैं जो हमें दूसरे जीवों से अलग बनाते हैं। मुसीबत के वक्त में किसी के काम आना, उसकी मदद करना ही हमें सच्चे मायनों में इंसान बनाता है। अब कोरोना काल का उदाहरण ही ले लें। एक साल पहले तक किसने सोचा था कि एक वायरस, जो आंखों से दिखता भी नहीं है, वो पूरी दुनिया की रफ्तार को थाम देगा। वायरस से डरे हुए लोग घरों के भीतर कैद हो गए, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी थे जिन्होंने इस चुनौती के सामने घुटने नहीं टेके, अपने कर्तव्य से मुंह नहीं मोड़ा। उत्तरकाशी के जिला अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. डीपी जोशी ऐसे ही कर्तव्यनिष्ठ अधिकारियों में से एक हैं। कोरोना काल के दौरान उन्होंने क्षेत्रवासियों की सुरक्षा के लिए जो कदम उठाए, उसने उत्तरकाशी जिले को एक मॉडल के रूप में स्थापित किया।पहाड़ में किस तरह के हालात हैं, आप जानते ही हैं। सीमांतवर्ती जिला उत्तरकाशी भी संसाधनों की कमी से जूझ रहा है। ऐसे जिले में जहां दूरस्थ इलाकों में अस्पताल तक नहीं हैं। शीतकाल की शुरुआत होती है तो हर तरफ सिर्फ बर्फ और चुनौतियां ही नजर आती हैं, ऐसे जिले में कोरोना संक्रमण रोकथाम के लिए गांव-गांव पहुंचना आसान नहीं था, लेकिन डॉ. डीपी जोशी और उनकी टीम ने इस असंभव से लगने वाले काम को संभव कर दिखाया। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: ‘गुड़िया’ को इंसाफ दिलाने के लिए सड़कों पर उतरे लोग..चौथे दिन भी प्रदर्शन जारी
बारिश हो या फिर आसमान से गिरती बर्फ मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. डीपी जोशी और उनकी टीम के कदम रुके नहीं। चाहे दिन हो या रात, डॉ. जोशी बिना संकोच किए खुद जिले के सुदूरवर्ती गांवों में पहुंचे और वहां का निरीक्षण किया। डॉ. जोशी के निर्देश पर उत्तरकाशी के स्वास्थ्यकर्मियों की टीम कोरोना संक्रमण रोकथाम के लिए हर जरूरी उपाय कर रही है। सरकारी अस्पतालों को लेकर अक्सर ये शिकायतें मिलती हैं कि वहां आम मरीजों को नहीं देखा जा रहा। सिर्फ कोरोना संक्रमित मरीजों को एडमिट किया जा रहा है, लेकिन उत्तरकाशी के जिला अस्पताल में न सिर्फ कोरोना संक्रमितों बल्कि आम लोगों के इलाज को भी पूरी प्राथमिकता दी जा रही है। डॉ. डीपी जोशी ने अपने प्रयासों से बता दिया कि डॉक्टर को धरती का भगवान यूं ही नहीं कहते हैं। वो गरीब और असहाय लोगों की मदद में जुटे हुए हैं। कई लोगों को जीवनदान दे चुके हैं। विपदा के समय में ऐसे प्रेरणादायी लोगों की कहानियों का सामने आना बेहद जरूरी है। राज्य समीक्षा टीम डॉ. डीपी जोशी और उनकी टीम को सलाम करती है। अगर आपके पास भी ऐसे ही किसी शख्स की कहानी हो तो हम तक जरूर पहुंचाएं। हम इन्हें मंच देने का प्रयास करेंगे।