उत्तराखंड देहरादूनWoman corona positive returned from England to Uttarakhand

कोरोना-2: इंग्लैंड से उत्तराखंड लौटी महिला कोरोना पॉजिटिव, बहुत बड़े खतरे का संकेत

इंग्लैंड से लौटी उत्तराखंड के यूएसनगर के काशीपुर की निवासी 39 वर्षीय महिला की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। अब संक्रमित महिला का सैंपल जीनोम सीक्वेंस टेस्ट के लिए दिल्ली या पुणे भेजा जाएगा।

Uttarakhand Coronavirus: Woman corona positive returned from England to Uttarakhand
Image: Woman corona positive returned from England to Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: यह तो सबको पता ही होगा कि इंग्लैंड में समय कोविड 2.0 ने कोहराम मचा रखा है और इंग्लैंड में एक बार फिर से लॉकडाउन की परिस्थितियां बन रही हैं। कोविड 2.0 इंग्लैंड में तेजी से पैर पसार रहा है और यह पहले वाले संक्रमण से काफी अधिक शक्तिशाली है। हालांकि इंडिया में इस वायरस का आगमन अभी तक दिल्ली में ही हुआ है मगर इसी बीच उत्तराखंड से बुरी खबर सामने आई है। इंग्लैंड से लौटी उत्तराखंड के काशीपुर की निवासी एक 39 वर्षीय महिला की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। अब संक्रमित महिला का सैंपल जीनोम सीक्वेंस टेस्ट के लिए दिल्ली या पुणे भेजा जाएगा और वहां से रिपोर्ट आने के बाद ही कोरोना के नए रूप के बारे में पता लग पाएगा। स्वास्थ्य विभाग द्वारा गठित की गई टीम ने बीते शुक्रवार को इंग्लैंड और बाकी अन्य देशों से उधम सिंह नगर लौटे 15 लोगों के आरटीपीसीआर के सैंपल लेकर जांच के लिए सुशीला तिवारी अस्पताल भेजे थे। इनमें से 14 की रिपोर्ट नेगेटिव आई मगर एक 39 वर्ष महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी जो कि इंग्लैंड से लौटी थी।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तरांखंड की गुड़िया का गुनहगार उत्तर प्रदेश से गिरफ्तार..पुलिस ने रखा था 1 लाख का ईनाम
क्योंकि महिला इंग्लैंड से वापस आई है और इंग्लैंड में कोरोना के नए तरह का किस्म काफी लोगों के अंदर पाया गया है इसलिए अब महिला के अंदर कोरोना की जांच के लिए उनका जीनोम सीक्वेंस टेस्ट करवाया जाएगा। सुशीला तिवारी अस्पताल से उनके सैंपल जांच के लिए पुणे के वायरोलॉजी रिसर्च इंस्टिट्यूट या दिल्ली के लैब में भेजे जाएंगे। इस टेस्ट में तकरीबन 1 सप्ताह तक का समय लग सकता है। ऐसे में अब संक्रमित महिला को अस्पताल के एक अलग वार्ड में रखा जाएगा और इसी के साथ महिला के कांटेक्ट ट्रेस किए जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग संक्रमित महिला के ऊपर कड़ी नजर बनाए हुए है। उनकी ट्रैवलिंग हिस्ट्री भी खंगाली जा रही है और महिला के संपर्क में आए सभी लोगों को आइसोलेट करने की तैयारी भी स्वास्थ्य विभाग कर रहा है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में आज से तेवर दिखाएगा मौसम..4 जिलों में बारिश-बर्फबारी से बढ़ेगी ठंड
अब तक उत्तराखंड में 89 हजार से अधिक संक्रमित केस मिल चुके हैं। प्रदेश में कोरोना का पहला केस 15 मार्च को सामने आया था और तब से लेकर कोरोना काल के 287 दिन बीत चुके हैं। बीते 7 दिनों में प्रदेश में 1 लाख से भी अधिक सैंपल जांच का रिकॉर्ड बना है। उत्तराखंड में 7 दिनों के अंदर-अंदर 1 लाख से भी अधिक लोगों की कोविड-19 जांच की गई। इन 1 लाख में से 3,365 लोग पॉजिटिव आए हैं और 3,828 मरीजों ने कोरोना के खिलाफ जंग जीत ली है। जबकि 68 संक्रमितों की मृत्यु दर्ज हुई है। बता दें कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए सरकार की ओर से सैंपल जांच बढ़ाने के निर्देश दिए थे। प्रदेश में अबतक 17 लाख से अधिक सैंपल की जांच की गई है। 13 हजार सैंपल की जांच भी प्रतीक्षा में है। स्वास्थ्य प्रभारी सचिव डॉ पंकज कुमार पांडे का कहना है कि प्रदेश में पहले की तुलना में सैंपल जांच बढ़ी है। बीते 7 दिनों में उत्तराखंड में पहले की तुलना में सबसे अधिक कोरोना टेस्ट हुए हैं।