उत्तराखंड चमोलीCold day condition alert in two districts of Uttarakhand

ठंड से ठिठुरा उत्तराखंड.. 2 जिलों में कोल्ड डे कंडीशन का अलर्ट, कई जगह पारा शून्य से नीचे

रविवार और सोमवार को हुई बारिश-बर्फबारी से 7 शहरों में कोल्ड-डे कंडीशन बनी रही। वहीं मौसम विभाग ने आज दो जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

Uttarakhand cold day condition: Cold day condition alert in two districts of Uttarakhand
Image: Cold day condition alert in two districts of Uttarakhand (Source: Social Media)

चमोली: उत्तराखंड समेत समूचा उत्तर भारत ठंड से कंपकंपा रहा है। सोमवार को हुई बारिश और बर्फबारी के चलते 7 शहरों में कोल्ड-डे कंडीशन बनी रही। मसूरी, टिहरी, उत्तरकाशी, जोशीमठ, मुक्तेश्वर, नैनीताल और पिथौरागढ़ जैसे शहरों में शीतलहर के चलते लोग घरों में दुबकने को मजबूर हो गए। इस वक्त भी पहाड़ से लेकर मैदान तक के सभी शहर-कस्बे शीतलहर की चपेट में हैं। कंपकंपाती ठंड के चलते जनजीवन थम सा गया है। सोमवार को हुई बारिश और बर्फबारी बाद कई जगह पारा शून्य पर पहुंच गया। मसूरी में भी तापमान शून्य पर पहुंच गया, जबकि अल्मोड़ा और पिथौरागढ़ में भी टेंपरेचर शून्य के करीब रहा।बात करें अगले चौबीस घंटों की तो हरिद्वार और ऊधमसिंहनगर जिले में रहने वाले लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है। मौसम विभाग ने मंगलवार को यहां भीषण शीतलहर की आशंका जताई है। इसके मद्देनजर दोनों जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। रविवार रात को उत्तराखंड में मौसम ने करवट बदली। इसके साथ ही पहाड़ों पर बर्फबारी होने लगी, जबकि निचले इलाकों में जमकर बारिश हुई। सोमवार को बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के साथ देहरादून के पास चकराता और मसूरी में भी जमकर बर्फबारी हुई।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: नए साल पर मसूरी जाने से पहले जानिए ट्रैफिक प्लान..वरना मुश्किल में फंसेंगे आप
केदारनाथ में रविवार को शुरू हुई बर्फबारी का दौर सोमवार तक जारी रहा। धाम में करीब आधा फीट तक बर्फ जमी हुई है। चमोली के पर्यटक स्थल औली में भी बर्फबारी हुई। यहां पर्यटक बर्फबारी का लुत्फ उठा रहे हैं। इसके अलावा रुद्रप्रयाग के तुंगनाथ, चोपता और दुगलबिट्टा जैसे क्षेत्र भी बर्फ की चादर से ढके हैं। मसूरी-धनोल्टी में बर्फबारी से होटल संचालक और कारोबारियों के चेहरे खिले हुए हैं। कल यमुनोत्री के हर्षिल में भी सीजन का पांचवा हिमपात हुआ। बर्फबारी से पर्यटकों में उत्साह है, लेकिन कई गांवों में बर्फबारी आफत का सबब बन गई है। सोमवार को बर्फबारी की वजह से यमुनोत्री हाईवे पर ट्रैफिक बाधित रहा। कई गांवों में पानी पाइप में जम गया है, जिस वजह से पेयजल सप्लाई ठप हो गई है, लोग बर्फ को गला कर प्यास बुझा रहे हैं। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक आज हरिद्वार-ऊधमसिंहनगर जिले में सुबह और शाम घना कोहरा छाया रहेगा। यहां कोल्ड डे कंडीनशन बनी रह सकती है।