उत्तराखंड देहरादूनRecruitment of teachers in Uttarakhand

रोजगार समाचार: उत्तराखड में होने वाली शिक्षकों की बंपर भर्तियां..तैयार रहें

उत्तराखंड में एक बार फिर से जल्द ही सरकारी शिक्षकों की बंपर भर्ती निकलने वाली है। बीते सोमवार को शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने जल्द ही आयोजित होने वाली शिक्षकों की भर्ती की घोषणा कर दी है।

Teacher recruitment uttarakhand: Recruitment of teachers in Uttarakhand
Image: Recruitment of teachers in Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: सरकारी शिक्षक बनने का सपना देखने वाले उत्तराखंड के युवाओं के लिए एक बेहद अच्छी खबर सामने आ रही है। वर्तमान में बेसिक शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया चल रही है और हजारों युवा इस भर्ती प्रक्रिया में आवेदन कर रहे हैं। मगर अब बेसिक शिक्षक भर्ती के बाद सरकारी शिक्षकों की एक और बंपर भर्ती के लिए तैयार हो जाइए। जी हां, इसी वर्ष 2021-22 में जिन भी शिक्षकों का प्रमोशन हो रहा है या जो शिक्षक रिटायर हो रहे हैं उनल रिक्त पदों पर होने वाली बंपर भर्तियां 1 जुलाई से शुरू हो जाएंगी और उम्मीद जताई जा रही है कि यह पद 1500 से भी अधिक होंगे। उम्मीद है कि जल्द ही राज्य में मौजूद शिक्षकों का सरकारी नौकरी प्राप्त करने का सपना पूरा होगा। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने बीते सोमवार को 1 जुलाई से शिक्षकों की बंपर भर्ती की घोषणा कर दी है। आगे भी पढ़िए इस बारे में कुछ खास बातें

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में धधकते जंगल..अब सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचा मामला, अगले हफ्ते अहम सुनवाई
इसी के साथ शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने वर्तमान में चल रही बेसिक शिक्षा भर्ती प्रक्रिया की ऑनलाइन समीक्षा करते हुए टाइम टेबल भी तय कर लिया है। शिक्षा निदेशक आरके कुंवर को मंत्री अरविंद पांडे ने आने वाली 28 फरवरी तक हर हाल में 550 से अधिक पदों को भर लेने के निर्देश दिए हैं।।वहीं नई भर्ती के तकरीबन 2600 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया को मई के अंत तक पूरी करने के लिए भी कहा है। निदेशक को यह भी निर्देश दिए हैं की बेसिक और माध्यमिक शिक्षकों की सालाना भर्ती कैलेंडर भी तैयार किया जाए और 30 जून के बाद जो भी प्रवक्ता या एलटी के पद खाली हो रहे हैं उन पदों का प्रस्ताव लोक सेवा आयोग एवं अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को अनिवार्य रूप से भेज दिया जाए। और यह शिक्षा निदेशक को यह निर्देश दिए हैं कि पूरी भर्ती प्रक्रिया 1 जुलाई से शुरू हो जानी चाहिए। इसी के साथ शिक्षा निदेशक ने अमान्य प्रमाण पत्र के आधार पर नौकरी कर रहे शिक्षकों की जांच प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दे दिए हैं।