अच्छी खबर: देहरादून-हरिद्वार के बीच 100 किमी स्पीड से दौड़ेगी ट्रेन..बचेगा आपका टाइम (Trains will run at a speed of 100 km between Dehradun Haridwar)
Connect with us
Image: Trains will run at a speed of 100 km between Dehradun Haridwar

अच्छी खबर: देहरादून-हरिद्वार के बीच 100 किमी स्पीड से दौड़ेगी ट्रेन..बचेगा आपका टाइम

ट्रेनों की स्पीड बढ़ने से करीब 30 मिनट का सफर कम होगा। जो ट्रेन हरिद्वार से देहरादून पहुंचने में डेढ़ घंटे का वक्त लिया करती थी, वो सिर्फ एक घंटे के भीतर दून पहुंच जाएगी।

बात जब यात्रा सेवाओं की हो तो आज भी लोगों को सबसे ज्यादा भरोसा ट्रेन सेवाओं पर होता है। लंबी यात्राओं के लिए ट्रेन सेवाएं सस्ती और सुविधाजनक मानी जाती हैं। लोगों के इसी भरोसे को कायम रखते हुए रेलवे अपनी सेवाओं को बेहतर बनाने में जुटा है। इसी कड़ी में उत्तराखंड आने-जाने वाले रेल यात्रियों को रेलवे ने एक खास सौगात दी है। अब देहरादून-हरिद्वार के बीच ट्रेनें 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ेंगी। रेल संरक्षा आयुक्त उत्तर परिमंडल ने इसकी मंजूरी दे दी है। ट्रेनों की स्पीड बढ़ने से यात्रियों को कई फायदे होंगे। इससे करीब 30 मिनट का सफर कम होगा। इसे आप इस तरह समझ सकते हैं कि पहले जो ट्रेन हरिद्वार से देहरादून पहुंचने में डेढ़ घंटे का वक्त लिया करती थी, वो सिर्फ एक घंटे के भीतर दून पहुंच जाएगी। आगे पढ़िए

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: तेज रफ्तार गाड़ी ने बाघ को मारी टक्कर..मौके पर ही दर्दनाक मौत
रेल मार्ग से देहरादून से हरिद्वार की दूरी 52 किलोमीटर है। यहां आपको देहरादून से चलने वाली ट्रेनों के बारे में भी जानना चाहिए। प्रदेश की राजधानी देहरादून से करीब 20 ट्रेनें रोजाना चलती हैं। कोरोना काल की वजह से कुछ ट्रेनें फिलहाल रद्द हैं। जो ट्रेनें देहरादून से हरिद्वार की ओर जाती हैं, वो 50 किमी की प्रतिघंटा की स्पीड से चलती हैं। राजाजी नेशनल पार्क में पहुंचते ही ट्रेन की रफ्तार 35 से 40 किमी प्रति घंटा हो जाती है। अब रेल संरक्षा आयुक्त उत्तर परिमण्डल ने हरिद्वार- देहरादून और रायवाला-ऋषिकेश रेल खंड के बीच ट्रेनों की अधिकतम स्पीड 100 किलोमीटर प्रति घंटा रखने की मंजूरी दे दी है। एक ओर जरूरी बात बताते हैं, ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने की मंजूरी भले ही मिल गई है, लेकिन राजाजी पार्क क्षेत्र में ट्रेन की स्पीड नहीं बढ़ेगी। आगे भी पढ़िए

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड के सरकारी स्कूलों में 244 दिन होगी पढ़ाई, जारी हुआ छुट्टियों का कैलेंडर..देखिए
दरअसल देहरादून से हरिद्वार के बीच स्थित 18 किमी रेलवे ट्रैक राजाजी पार्क क्षेत्र के अंतर्गत आता है। यहां कई जगह हाथियों के कॉरिडोर हैं। जंगली जानवरों की सुरक्षा को देखते हुए यहां जो स्पीड तय है, उसी स्पीड पर ट्रेनें चलेंगी। मुरादाबाद मंडल के डीआरएम तरुण प्रकाश ने बताया कि हरिद्वार-देहरादून और रायवाला-ऋषिकेश खंड में ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने की मंजूरी मिल गई है। हालांकि राजाजी पार्क क्षेत्र में स्पीड पहले की तरह रहेगी। रेलवे के इस फैसले से ट्रेनों का परिचालन तेज और सुगम होगा, यात्रियों को बेहतर सेवाएं मिलेंगी। लंबी यात्राओं के लिए ट्रेन सेवाएं सस्ती और सुविधाजनक मानी जाती हैं। लोगों के इसी भरोसे को कायम रखते हुए रेलवे अपनी सेवाओं को बेहतर बनाने में जुटा है। इसी कड़ी में उत्तराखंड आने-जाने वाले रेल यात्रियों को रेलवे ने एक खास सौगात दी है।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : आछरी - गढ़वाली गीत
वीडियो : उत्तराखंड में मौजूद है परीलोक...जानिए खैंट पर्वत के रहस्य
वीडियो : यहां जीवित हो उठता है मृत व्यक्ति - लाखामंडल उत्तराखंड

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2021 राज्य समीक्षा.

To Top