खुशखबरी: उत्तराखंड पहुंची कोविड शील्ड वैक्सीन की 1 लाख 13 हजार डोज (Covid vaccine in uttarakhand)
Connect with us
Image: Covid vaccine in uttarakhand

खुशखबरी: उत्तराखंड पहुंची कोविड शील्ड वैक्सीन की 1 लाख 13 हजार डोज

पहले चरण में उत्तराखंड के तकरीबन पचास हजार स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन की दो-दो डोज दी जाएंगी।

इस समय पूरी दुनिया को जिस का बेसब्री से इंतजार है वह है कोरोना की वैक्सीन। जी हां, तकरीबन 1 साल तक लोगों को अपने घरों के अंदर कैद करने वाले इस जानलेवा संक्रमण को मात देने के लिए आखिरकार वैक्सीन उपलब्ध हो गई है और भारत में भी यह वैक्सीन बन चुकी है। भारत में भी अब जगह-जगह वैक्सीन डिस्ट्रीब्यूशन का काम किया जा रहा है। इसी बीच उत्तराखंड से एक शानदार खबर सामने आई है। उत्तराखंड को सिरम इंस्टीट्यूट की तरफ से कोविशील्ड की 1 लाख 13 हजार वैक्सीन मिल चुकी हैं। जी हां, केंद्र सरकार की ओर से सिरम इंस्टीट्यूट को उत्तराखंड को वैक्सीन की डोज देने के निर्देश जारी किए गए थे और आखिरकार अब प्रदेश को 1 लाख 13 हजार डोज मिल गई हैं। वैक्सीन लगाने के पहले चरण में उत्तराखंड के तकरीबन पचास हजार स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन की दो डोज दी जाएंगी।

यह भी पढ़ें - गढ़वाल: विदेश में हिन्दी का ज्ञान बांट रहे हैं भल्ड गांव के रामप्रसाद भट्ट..कई देशों के छात्रों को पढ़ाया
आज दोपहर को पुणे से विशेष विमान से यह वैक्सीन उत्तराखंड प्रदेश में पहुंचाई गईं। वैक्सीन को देहरादून के जौली ग्रांट एयरपोर्ट पर लाया गया। प्रदेश में वैक्सीन पहुंचने के बाद वहां से सभी जिलों के लिए वैक्सीन डिस्ट्रीब्यूशन के लिए वैन लाई गई और वैन से सभी जिलों में वैक्सीन पहुंचाई जा रही है। एनएचएम निदेशक डॉ सरोज नैथानी ने विशेष विमान से वैक्सीन देहरादून पहुंचने की खबर की पुष्टि की है। सबसे पहले यह वैक्सीन हेल्थ वर्कर्स को लगेगी और इसके लिए सभी तैयारियां की जा चुकी हैं। केंद्र के निर्देशानुसार एक हेल्थ वर्कर को वैक्सीन की दो डोज लगनी है। जी हां, इसके हिसाब से 50,000 हेल्थ वर्करों को उत्तराखंड में वैक्सीन लगाई जाएगी और अन्य हेल्थ वर्करों के लिए भी केंद्र से वैक्सीन मंगवाई जाएगी।

यह भी पढ़ें - देहरादून: खुद को SDM बताकर कई लोगों को ठगा..PCS परीक्षा भी दे चुका है ये सुपरठग
पहले चरण में कोविड वैक्सीन लगाने के लिए कुल 87,588 हेल्थ वर्करों का डाटा तैयार कर अपलोड कर दिया गया है और अब इन वर्करों में से 50 हजार वर्करों के वैक्सिनेशन की तैयारी की जा रही है। एक हेल्थ वर्कर को वैक्सीन की 2 डोज लगनी है। केंद्र के निर्देश अनुसार एक हेल्थ वर्कर को पहली डोज लगने के 28 दिनों के भीतर-भीतर दूसरी डोज लगेगी। निर्देशानुसार पहले चरण में प्रदेश के कुल 50 हजार हेल्थ वर्करों को वैक्सीन लगाई जाएगी और वैक्सीन का 10 फीसदी स्टॉक रिजर्व में रखा जाएगा। राज्य के नोडल अधिकारी एवं एनएचएम मिशन के निदेशक ने बताया कि पहले चरण में उत्तराखंड को 11,3000 वैक्सीन मिल रही हैं और टीकाकरण के लिए प्रदेश में सभी तैयारियां की जा रही हैं। एनएचएम के निदेशक डॉ सरोज नैथानी के अनुसार पहले चरण में सभी जिला चिकित्सालय, मेडिकल कॉलेज, एम्स, सेना चिकित्सालय, चिकित्सालय प्रमुख, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर तैनात हेल्थ वर्करों को 1 महीने के अंदर इस वैक्सीन की दो डोज दी जाएंगी।

Loading...
Donate Plasma Campaign of Uttarakhand Govt

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : राका भाई - उत्तराखंड में स्वरोजगार की कहानी
वीडियो : केदारनाथ मंदिर का ये रहस्य आपने नहीं सुना होगा
वीडियो : शिव कैलाश के वासी.. केदारनाथ धाम के कपाट खुले

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

Uttarakhand CM Teerath Singh Rawat Apeal to Doctors in Uttarakhand

Trending

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2021 राज्य समीक्षा.

To Top