उत्तराखंड अल्मोड़ाChief Minister inspects the Chowkutia airstrip

मुख्यमंत्री ने चौखुटिया में प्रस्तावित हवाई पट्टी का किया हवाई सर्वेक्षण

हवाई पट्टी के निरीक्षण के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि चौखुटिया में हवाई पट्टी का निर्माण राज्य हित में है। सीमांत क्षेत्र से जुड़ा होने के कारण यह क्षेत्र सैन्य सुरक्षा की दृष्टि से भी महत्वपूर्ण है।

अल्मोड़ा: Chief Minister inspects the Chowkutia airstrip
Image: Chief Minister inspects the Chowkutia airstrip (Source: Social Media)

अल्मोड़ा: दो दिवसीय दौरे पर अल्मोड़ा पहुंचे मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने गुरुवार को चौखुटिया में हवाई पट्टी का निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री ने अल्मोड़ा से पौड़ी जाते वक्त चौखुटिया हवाई पट्टी का हेलीकॉप्टर से हवाई निरीक्षण किया। 27 जनवरी को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत दो दिवसीय दौरे पर अल्मोड़ा पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने अस्पतालों में डॉक्टरों की कमी दूर करने समेत कई बड़े ऐलान किए। सीएम ने अल्मोड़ा जिले को 150 करोड़ रुपये की विकास योजनाओं की सौगात दी। उन्होंने करोड़ों की विकास योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। अल्मोड़ा दौरे के अंतिम दिन मुख्यमंत्री ने चौखुटिया में बन रही हवाई पट्टी का हवाई निरीक्षण किया। इस मौके पर उनके साथ उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत भी मौजूद थे। हवाई पट्टी के निरीक्षण के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि चौखुटिया में हवाई पट्टी का निर्माण राज्य हित में है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड विधानसभा चुनाव- कांग्रेस पार्टी का नया दांव..मनीष खंडूरी को सौंपी अहम जिम्मेदारी...
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि गढ़वाल व कुमाऊं का मध्य क्षेत्र और ग्रीष्म कालीन राजधानी गैरसैंण के समीप होने के कारण चौखुटिया में हवाई पट्टी का निर्माण किया जाना जरूरी है। इससे सेना को भी काफी मदद मिलेगी। चीन बॉर्डर पर तैनात जवानों तक सामान पहुंचाने में आसानी होगी। चौखुटिया हवाई पट्टी चीन बॉर्डर के करीब है। सीमांत क्षेत्र से जुड़ा होने के कारण यह क्षेत्र सैन्य सुरक्षा की दृष्टि से भी महत्वपूर्ण है। सैन्य अधिकारियों ने भी सामरिक दृष्टि से चौखुटिया में हवाई पट्टी के निर्माण की जरूरत बताई है। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए चौखुटिया में हवाई पट्टी के निर्माण का प्रस्ताव भारत सरकार को प्रेषित किया गया था। गुरुवार को मुख्यमंत्री ने प्रस्तावित हवाई पट्टी का हवाई सर्वेक्षण किया। इस दौरान प्रशासनिक अमला भी क्षेत्र में तैनात रहा।