अब टिहरी झील में कीजिए स्कूबा डाइविंग..शुरू हो रही है रोमांचक पहल (Scooba diving in uttarakhand tehri lake)
Connect with us
Image: Scooba diving in uttarakhand tehri lake

अब टिहरी झील में कीजिए स्कूबा डाइविंग..शुरू हो रही है रोमांचक पहल

अगले महीने से होने वाले टिहरी झील महोत्सव में साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रशासन ने स्कूबा डाइविंग को भी शामिल करने का फैसला लिया है।

साहसिक खेलों एवं गतिविधियों में रुचि रखने वालों के लिए नई टिहरी से एक बेहद सुखद खबर सामने आ रहे हैं। नई टिहरी में जल्द ही स्कूबा डाइविंग शुरू होने वाली है। जी हां, नई टिहरी में अब पर्यटक स्कूबा डाइविंग का लुत्फ भी उठा पाएंगे। अगले महीने से होने वाले टिहरी झील महोत्सव में साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए स्कूबा डाइविंग को भी शामिल किया गया है। इसे प्रयोग के तौर पर शुरू किया जा रहा है। प्रशासन ने इसके लिए जोरों-शोरों से तैयारियां शुरू भी कर दी हैं। अगर यह प्रयोग सफल रहा तो टिहरी झील में नियमित रूप से स्कूबा डाइविंग कराने पर भी विचार किया जा सकता है। इससे टिहरी जिले में पर्यटन बढ़ेगा और आर्थिक गतिविधियों के साथ-साथ लोगों को रोजगार भी मिलेगा।

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: हाईटेक सड़क से जुड़ेंगे चमोली-पिथौरागढ़..72 किलोमीटर की दूरी होगी कम
यह तो आपको पता ही होगा कि पर्यटन विभाग की ओर से हर वर्ष टिहरी झील महोत्सव का आयोजन किया जाता है और इस बार आयोजन की तारीख 16 और 17 फरवरी को रखी गई है। इस पूरे महोत्सव में जल से संबंधित तरह-तरह के साहसिक खेलों का भी आयोजन होता है जिनके अंदर रिवर राफ्टिंग, पैराग्लाइडिंग और कैनोइंग इत्यादि शामिल हैं। इस बार जिलाधिकारी और प्रशासन ने यह तय किया है स्कूबा डाइविंग को भी साहसिक खेलों में शामिल किया जाएगा और प्रयोग किया जाएगा। जिला अधिकारी ईवा आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि महोत्सव में स्कूबा डाइविंग के लिए विशेषज्ञों को बुलाया जा रहा है। बाद में यह विशेषज्ञ स्थानीय युवाओं को प्रशिक्षण देंगे और उसके बाद प्रशिक्षित युवा पर्यटकों के लिए गाइड के तौर पर कार्य करेंगे। इससे टिहरी में पर्यटन तो बढ़ेगा ही, इसी के साथ युवाओं को रोजगार भी मिलेगा।

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में एक विवाह ऐसा भी..किसानों की कामयाबी के लिए ट्रैक्टर पर चढ़े दूल्हा दुल्हन
इसके साथ देश भर के फोटोग्राफर को लिए भी झील महोत्सव में अपनी काबिलियत का प्रदर्शन करने का एक अनोखा मौका मिलेगा देशभर के फोटोग्राफर इस बार टिहरी झील महोत्सव की खूबसूरती को अपने कैमरे में कैद कर सकेंगे। जी हां, पहली बार टिहरी झील महोत्सव में फोटोग्राफी प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। प्रतियोगिता में केवल टिहरी और उससे जुड़े स्थानों की तस्वीरों को भी शामिल किया जाएगा। जिला अधिकारी ईवा आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि झील महोत्सव में फोटोग्राफी करने का मकसद टिहरी में पर्यटन को बढ़ावा देना है और एक नई पहचान देना है उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता में देशभर के सभी प्रतियोगी हिस्सा ले सकेंगे और जल्द ही इस प्रतियोगिता से संबंधित जानकारी दी जाएगी।

Loading...
Donate Plasma Campaign of Uttarakhand Govt

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : गढ़वाल के एक पेट्रोल पंप में आया गुलदार
वीडियो : श्री बदरीनाथ धाम से जुड़े अनसुने रहस्य
वीडियो : दन्या हत्याकांड: भुवन जोशी की हत्या से पहले क्या हुआ था

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

Uttarakhand CM Teerath Singh Rawat Apeal to Doctors in Uttarakhand

Trending

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2021 राज्य समीक्षा.

To Top