उत्तराखंड चमोलीRain in snow in Uttarakhand hilly areas

उत्तराखंड के 5 जिलों में बारिश-बर्फबारी से बढ़ेगी मुश्किल..2 दिन जरा संभलकर रहें

मौसम विभाग ने 3 और 4 फरवरी को राज्य के अनेक स्थानों पर भारी बरसात एवं ऊपरी इलाकों में हिमपात की संभावना जता कर लोगों को सावधान रहने की अपील की है।

Uttarakhand rain: Rain in snow in Uttarakhand hilly areas
Image: Rain in snow in Uttarakhand hilly areas (Source: Social Media)

चमोली: उत्तराखंड के निवासियों को मौसम एक बार फिर से परेशान कर सकता है। मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि उत्तराखंड के लोगों को एक बार फिर से बरसात की मार झेलनी पड़ सकती है। उत्तराखंड में ठंड का प्रकोप कम होता नहीं दिखाई दे रहा है और इसी के साथ मौसम विभाग ने बड़ी चेतावनी दी है। मौसम विभाग का कहना है कि उत्तराखंड में तकरीबन 4 हफ्तों के बाद एक बार फिर से बारिश होने के आसार बन रहे हैं। मौसम विभाग ने 3 और 4 फरवरी को राज्य के अनेक स्थानों पर भारी बरसात एवं ऊपरी इलाकों में हिमपात की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने एक बार फिर से बरसात की संभावना जता कर लोगों को सावधान रहने की अपील की है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते आने वाली 3 फरवरी को गढ़वाल क्षेत्र के कुछ स्थानों में एवं कुमाऊं क्षेत्र में कहीं-कहीं बारिश एवं बर्फबारी हो सकती है। ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हिमपात की संभावनाएं हैं। बात करें 4 फरवरी की तो 4 फरवरी को भी राज्य के अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है और इसी के साथ बर्फबारी भी हो सकती है। 5 फरवरी को भी कहीं-कहीं बारिश हो सकती है। ऐसे में रुद्रप्रयाग, चमोली, उत्तरकाशी, पिथौरागढ़ और देहरादून के ऊंचाई वाले इलाकों में रहने वाले लोगों को मुसीबत हो सकती है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - देहरादून-हरिद्वार रोड पर अभी नहीं लगेगा टोल टैक्स..लच्छीवाला बैरियर पर आई ये दिक्कत
बता दे कि उत्तराखंड में मौसम काफी शुष्क बना हुआ है और शीतलहर के कारण मैदानी क्षेत्रों में लोगों को भारी मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है हाड़ कंपा देने वाली ठंड में बरसात मुसीबत बनकर लोगों के ऊपर बरसेगी। 1 एवं 2 फरवरी को राज्य में मौसम पूरी तरह शुष्क बना रहेगा। वहीं कोहरे की वजह से हरिद्वार एवं उधम सिंह नगर जिले में भी मौसम विभाग ने लोगों को सावधान रहने की अपील की है और इसी के साथ हरिद्वार, देहरादून, उधमसिंह नगर और तमाम मैदानी क्षेत्रों में मौसम विभाग में लोगों को शीतलहर से बचने की अपील भी की है। राजधानी दून समेत राज्य के कई हिस्सों में शीतलहर का प्रकोप अभी भी जारी है जिस कारण अधिकतम तापमान में काफी गिरावट आई है। मौसम विभाग का कहना है कि उत्तराखंड के निवासियों को फिलहाल ठंड से निजात नहीं मिलेगी। हरिद्वार, रुड़की, काशीपुर, रुद्रपुर आदि समेत सभी क्षेत्रों में कोहरे की वजह से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। यातायात के संचालन में कोहरा बड़ी अड़चन बन रहा है। राजधानी देहरादून की बात करें तो वहां पर भी धूप में तपिश की कमी है और सुबह और शाम कड़ाके की ठंड पड़ रही है। पर्वतीय क्षेत्र में भी पाला वहां के निवासियों के लिए मुसीबत बना हुआ है और पहाड़ों पर ड्राइविंग करते समय भी हादसों का रिस्क बढ़ा हुआ है। ऐसे में मौसम विभाग में लोगों से पहाड़ों पर ड्राइविंग करते समय लापरवाही न बरतने की अपील की है।