उत्तराखंड देहरादूनCinema Hall open in Uttarakhand with 100 percent capacity

उत्तराखंड में अब 100 फीसदी क्षमता के साथ खुलेंगे सिनेमा हॉल..पढ़िए नई गाइडलाइन

सिनेमा के शौकीनों का दर्द उत्तराखंड सरकार ने दूर कर दिया है। अब सिनेमा हॉल में एक सीट छोड़कर नहीं बैठना पड़ेगा। सिनेमा हॉल पूरी क्षमता के साथ खुलेंगे।

Uttarakhand Coronavirus: Cinema Hall open in Uttarakhand with 100 percent capacity
Image: Cinema Hall open in Uttarakhand with 100 percent capacity (Source: Social Media)

देहरादून: फिल्में देखने का असली मजा तो सिनेमाहॉल में ही है, लेकिन कोरोना काल ने लोगों से ये सुख भी छीन लिया। कई महीनों तक सिनेमा हॉल बंद रहे। बाद में खुले भी तो 50 फीसदी क्षमता के साथ। सिनेमा के शौकीनों का दर्द उत्तराखंड सरकार ने दूर कर दिया है। अब सिनेमा हॉल में एक सीट छोड़कर नहीं बैठना पड़ेगा। आपदा प्रबंधन विभाग ने सोमवार को सिनेमाघर और थियेटर को पूरी क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दे दी है। आपदा प्रबंधन सचिव एसए मुरुगेशन ने इस संबंध में दिशा-निर्देश सभी जिलाधिकारियों को भेज दिए हैं। सिनेमा हॉल 100 फीसदी क्षमता के साथ खुलेंगे, लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य रूप से करना होगा। इसके लिए एसओपी जारी कर दी गई है। एसओपी के अनुसार सिनेमा हॉल आने पर अनिवार्य तौर पर मास्क लगाना होगा। आपस में पर्याप्त दूरी बनाकर रखना जरूरी है। हर स्क्रीनिंग के बाद ऑडिटोरियम को सैनेटाइज भी करना होगा। एसओपी में ये भी कहा गया है कि टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग और शो के अलग-अलग समय पर आयोजन को बढ़ावा दिया जाए, ताकि भीड़भाड़ से बचा जा सके। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - खुशखबरी: उत्तराखंड में होगी 900 सिपाहियों की भर्ती..गैरसैंण में खुलेगी IRB की बटालियन
जो इलाके कंटेनमेंट जोन में हैं, वहां किसी भी फिल्म के प्रदर्शन की अनुमति नहीं होगी। टिकट बुकिंग के समय मोबाइल नंबर लिया जाएगा। ताकि इमरजेंसी में संपर्क किया जा सके। शो के बीच अंतराल रखना होगा। काउंटर की तादाद बढ़ानी होगी, ताकि टिकट बुकिंग के समय भीड़भाड़ न हो। सिनेमा हॉल मालिकों को फूड काउंटर, शौचालय, बॉक्स ऑफिस समेत हर जगह को संक्रमण मुक्त बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं। सरकार ने तो सिनेमा हॉल पूरी क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दे दी है, अब सिनेमा हॉल संचालकों को बड़ी फिल्म के रिलीज होने का इंतजार है। वहीं दून के सिनेमा हॉल संचालक रविवार को होने वाली साप्ताहिक बंदी हटाने की मांग भी कर रहे हैं। संचालकों का कहना है कि रविवार के दिन लोग फिल्म देखने के लिए सिनेमाघर आते हैं, लेकिन साप्ताहिक बंदी होने से उन्हें नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। प्रशासन को सिनेमा हॉल संचालकों की परेशानी पर भी ध्यान देना चाहिए।