उत्तराखंड चमोलीARB's Third Battalion will open in Garsain

खुशखबरी: उत्तराखंड में होगी 900 सिपाहियों की भर्ती..गैरसैंण में खुलेगी IRB की बटालियन

गैरसैंण में खुलने वाली आईआरबी की थर्ड बटालियन में जल्द ही 900 सिपाहियों की भर्ती होगी।

Gairsain News: ARB's Third Battalion will open in Garsain
Image: ARB's Third Battalion will open in Garsain (Source: Social Media)

चमोली: मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत द्वारा बीते सोमवार को उत्तराखंड पुलिस को लेकर कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की गईं।यह तो साफ है कि अब उत्तराखंड पुलिस में कई अहम और जरूरी बदलाव होने जा रहे हैं। मुख्यमंत्री रावत ने स्वयं पुलिस विभाग के अंदर कई जरूरी बदलावों को लेकर घोषणा की। उन्होंने कहा कि पुलिस के लिए साल में हेली सेवा के 100 घंटे आरक्षित किए गए हैं, ताकि आपातकालीन स्थिति में पुलिस जल्द से जल्द पहुंच पाए। इसी के साथ मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने उत्तराखंड के ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण में आरआईबी की थर्ड बटालियन खोलने की घोषणा की है। जी हां, पुलिस मुख्यालय में पुलिस अधिकारियों के सम्मेलन में त्रिवेंद्र सिंह रावत ने यह बड़ी घोषणा की। गैरसैंण में खुलने वाली आईआरबी की थर्ड बटालियन में 900 सिपाहियों की भर्ती होगी। इससे पुलिस की मोबिलिटी में इजाफा होगा और इसी के साथ में नए पुलिस मुख्यालय का भी निर्माण होगा वहीं 5 पुलिस लाइनों का भी सुधारीकरण किया जाएगा।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - दिल्ली: गढ़वाल भवन में IAS मंगेश घिल्डियाल का गढ़वाली भाषण, मंत्रमुग्ध हुए लोग..आप भी देखिए
पत्रकारों से बातचीत करते हुए त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बताया कि अब उत्तराखंड पुलिस स्मार्ट पुलिस बनने की ओर अग्रसर है और इसी को मध्य नजर रखते हुए उत्तराखंड पुलिस में कई अहम बदलाव किए गए हैं। उन्होंने कहा कि अभी तक आईआरबी ( इंडियन रिजर्व बटालियन ) की दो ही बटालियन उत्तराखंड में मौजूद हैं और अब तीसरी बटालियन ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण में खोलने का निर्णय लिया गया है। इसी के साथ उत्तराखंड की पांच पुलिस लाइनों को भी दुरुस्त किया जाएगा। पौड़ी, चमोली, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़ और उत्तरकाशी की जर्जर पुलिस लाइनों का जीर्णोद्धार किया जाएगा। वहीं पुलिस को आपदा के दौरान और विशेष परिस्थितियों में हवाई सेवा के रूप में हेलीकॉप्टर की सेवा भी दी जा रही है ताकि आपातकालीन परिस्थितियों में पुलिस जल्द से जल्द घटनास्थल पर पहुंच सके।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - खुशखबरी: उत्तराखंड में 15 फरवरी से आर्मी भर्ती रैली..बिना कोरोना रिपोर्ट के नहीं मिलेगी एंट्री
पुलिस अधिकारियों के सम्मेलन में पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार, सचिव मुख्यमंत्री राधिका झा, सचिव गृह नितेश झा समेत अन्य पुलिस अफसर मौजूद रहे। सीएम ने कहा कि नशे पर रोक लगाने के लिए एंटी ड्रग पॉलिसी की बनाई जाएगी। नशे के खिलाफ पुलिस लगातार अभियान भी चला रही है। उन्होंने कहा कि इसको और असरदार बनाए जाने की जरूरत है और इसके लिए एंटी ड्रग पॉलिसी का निर्माण जल्द ही उत्तराखंड में किया जाएगा। इसी के साथ सीएम ने कहा कि साइबर अपराधों की बढ़ती संख्या को देखते हुए एक और साइबर थाना राज्य में खोला जाएगा। पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार का कहना है कि इन 20 सालों में उत्तराखंड पुलिस ने काफी कुछ हासिल किया है और अभी काफी कुछ हासिल किया जाना और बाकी है। उनका कहना है कि यह सम्मेलन इसलिए आयोजित किया गया ताकि उत्तराखंड पुलिस और अधिक स्मार्ट, आधुनिक और अलर्ट के साथ ही विश्वसनीय बन सके।