उत्तराखंड रुद्रप्रयागTwo dead body found in rudraprayag

चमोली आपदा: बेला और सारी गांव से दो लाश बरामद

एनडीआरएफ के डीजी एसएन प्रधान ने आपदा के दौरान कई लोगों के धौली गंगा में बह जाने की आशंका जताई है। चमोली में जारी बचाव अभियान के बीच रुद्रप्रयाग में भी दो शव बरामद किए गए।

Chamoli Disaster: Two dead body found in rudraprayag
Image: Two dead body found in rudraprayag (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: उत्तराखंड के चमोली जिले से लगातार बुरी खबरें आ रही हैं। रविवार को यहां ग्लेशियर टूटने से बड़ा हादसा हो गया। क्षेत्र में राहत और बचाव अभियान चल रहा है। चमोली जिला पुलिस ने 19 शव मिलने की पुष्टि की है, लेकिन 200 से ज्यादा लोग अब भी लापता हैं। आपदा प्रभावित रैणी क्षेत्र में रविवार से डीजीपी अशोक कुमार कैंप कर रहे हैं। एनडीआरएफ के डीजी एसएन प्रधान ने आपदा के दौरान कई लोगों के धौली गंगा में बह जाने की आशंका जताई है। केंद्र और राज्य सरकार ने प्रभावितों को मुआवजा देने की घोषणा की है। हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों को राज्य सरकार चार और केंद्र सरकार दो लाख रुपये की सहयोग राशि देगी। वहीं एक बड़ी खबर रुद्रप्रयाग जिले से भी आ रही है। तपोवन ऋषिगंगा में ग्लेशियर टूटने की घटना के बाद रुद्रप्रयाग जिले के बेला और सारी गांव में अलकनंदा नदी के किनारे से दो शव बरामद किये गये हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - ब्रेकिंग: चमोली आपदा में अब तक 18 लाश बरामद..202 लापता, सुरंग में फंसे हैं 30 लोग
इन शवों को जिला आपदा प्रबंधन और एसडीआरएफ की टीम ने अलकंनदा नदी से बाहर निकाला। बताया जा रहा है कि इनमें से एक शव आधा कटा हुआ था। दोनों शवों को पोस्टमार्टम के लिए जिला चिकित्सालय भेजा गया है। चमोली में राहत और बचाव कार्य जारी है। 200 से ज्यादा लोग अब भी लापता हैं। यहां रात में भी बचाव कार्य जारी रहा। सुरंगों के पास से मलबा हटाया जा रहा है। सेना, आईटीबीपी, वायुसेना, एनडीआरएफ और एसडीआरफ की टीमें देवदूत बनकर क्षेत्र में डटी हुई हैं, और लोगों को बचाने की कोशिश में जुटी है। वहीं संयुक्त राष्ट्र ने भी हादसे पर दुख जताया। साथ ही जरूरत होने पर मदद की पेशकश भी की। फिलहाल सुरंगों के पास से मलबा हटाया जा रहा है। माना जा रहा है कि इनमें काफी लोग फंसे हुए हैं।