उत्तराखंड चमोली26 people of lakheempur khiri missing in chamoli apda

चमोली आपदा:लखीमपुर के दो भाइयों समेत 26 लोग लापता...घरों में मची चीख पुकार

चमोली के तपोवन में हुए कल के हादसे में डैम में काम कर रहे लखीमपुर खीरी जिले के दो सगे भाइयों समेत कुल 26 मजदूर लापता हो गए हैं और उनका कोई सुराग अबतक नहीं मिल पाया है। Chamoli Disaster: 26 people of lakheempur khiri missing in chamoli apda

Chamoli Disaster: 26 people of lakheempur khiri missing in chamoli apda
Image: 26 people of lakheempur khiri missing in chamoli apda (Source: Social Media)

चमोली: उत्तराखंड में बीते रविवार को चमोली जिले में ग्लेशियर टूटने से तबाही मच गई और कई मजदूर इसमें लापता हो गए हैं। बताया जा रहा है कि लखीमपुर खीरी जिले के दो सगे भाइयों समेत कुल 26 मजदूर लापता हुए हैं। यह मजदूर तपोवन डैम में काम करने गए थे और इन मजदूरों का इनके परिवार वालों से पिछले 35 घंटे से संपर्क टूटा हुआ है। आईटीबीपी और सेना के जवान सुबह होने के साथ ही जान बचाने की मिशन में जुट गए हैं। उत्तराखंड में आई इस आपदा ने देश भर के हर इंसान को झकझोर कर रख दिया है और पूरा देश आज उत्तराखंड के लिए प्रार्थना कर रहा है। रैणी गांव के नजदीक ऋषि गंगा में आए उफान में कई लोगों के घर उजड़ गए हैं। कई मजदूर बह गए हैं और कई मजदूरों की मृत्यु हो गई है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - चमोली आपदा: बेला और सारी गांव से दो लाश बरामद
डैम में काम कर रहे लखीमपुर खीरी जिले के दो सगे भाइयों समेत कुल 26 मजदूरों के लापता होने की सूचना मिल रही है। लापता होने वालों में इच्छा नगर के 15 मजदूर, भैरमपुर के 5, भूलनपुर का एक और बाबूपूर्वा के 5 मजदूर शामिल हैं। इनमें से दो सगे भाई भी हैं जो कि लापता बताए जा रहे हैं और उनका कोई भी सुराग नहीं मिल पाया है। जिला प्रशासन के मुताबिक अब तक 19 लोगों के परिवारों से संपर्क कर लिया है। वहीं उत्तराखंड सरकार की ओर से अभी तक इस बारे में कोई भी जानकारी नहीं मिल पा रही है। लखीमपुर खीरी के डीएम शैलेंद्र सिंह ने लेखपालों को लापता हुए मजदूरों और अन्य लोगों की सूची बनाने को कहा है। इससे पहले तिकुनिया के बाबूपुरवा और भुलनपुर के छह लोगों के लापता होने की सूचना मिली थी।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - चमोली आपदा: हमारी आंखों के सामने सब कुछ बह गया..जानिए क्या कहते हैं स्थानीय लोग
लखीमपुर के डीएम शैलेंद्र सिंह ने बताया कि एसडीएम की रिपोर्ट आने के बाद ही वे कुछ बता सकेंगे। तहसील से लापता हुए मजदूरों की सूची जो आएगी, उसको उत्तराखंड सरकार को भेजा जाएगा। लापता होने वालों में इच्छानगर गांव के जलाल पुत्र इश्तियाक, राजू पुत्र श्रीकेशन, श्रीकेशन पुत्र बदलू, अवधेश पुत्र लालता प्रसाद, मुकेश पुत्र चेतराम, राशिद पुत्र शाहिद खां, जगदीश पुत्र राम प्रसाद, उमेश पुत्र जगदीश, इरशाद पुत्र मो अली, इरफान पुत्र उस्मान, इस्लाम पुत्र मकबूल खां, राम तीर्थ पुत्र मनोहर लाल, प्रमोद पुत्र बिंद्रा प्रसाद, राम बिलास पुत्र कढिले, शेर बहादुर पुत्र खुशराम के परिवार वालों का उनसे कोई सम्पर्क नहीं हो रहा है। भैरमपुर गांव के संतोष पुत्र राममूर्ति, मनोज पुत्र राममूर्ति, अर्जुन लाल पुत्र व जितेन्द्र पुत्र जगमोहन भी लापता बताए जा रहे हैं। हादसे के बाद से ही लापता हुए मजदूरों के परिवार में हड़कंप मचा हुआ है। उनके परिजन प्रशासन से उनको सही-सलामत लाने की गुहार लगा रहे हैं। प्रशासन ने उनके परिवार को आश्वासन दिया है कि वे अपने स्तर पर प्रयास कर रहे हैं। लापता हुए मजदूरों की सूची उत्तराखंड सरकार को दी जाएगी। आपदास्थल पर अभी भी रेस्कयू ऑपरेशन जारी है और बचाव अभियान चल रहा है।अभी तक 202 लोगों के लापता होने की खबर बताई जा रही है।