उत्तराखंड चमोलीYogi adityanath government to release fund for chamoli disaster

चमोली आपदा: मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख मुआवजा देगी योगी सरकार

चमोली में आई आपदा में मृतकों के परिजनों को मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने दो-दो लाख की आर्थिक मदद देने की घोषणा की है। वहीं उत्तर प्रदेश से दो अधिकारियों को उत्तराखंड भेजा गया है। Chamoli Disaster: Yogi adityanath government to release fund for chamoli disaster

Chamoli Disaster: Yogi adityanath government to release fund for chamoli disaster
Image: Yogi adityanath government to release fund for chamoli disaster (Source: Social Media)

चमोली: चमोली जिले में आई आपदा के बाद से ही वहां पर जिंदगियों को बचाने का सिलसिला चल रहा है। पिछले 3 दिनों से लगातार आईटीबीपी के जवान लोगों को बचाने में जुटे हुए हैं और गुमशुदा लोगों की तलाश कर रहे हैं। ग्लेशियर के टूटने से नदी में आए उफान के बाद से तकरीबन 200 लोग लापता बताए जा रहे हैं और 28 लोगों के शव बरामद किए गए हैं। इसी बीच मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने एक बड़ी घोषणा की है। योगी आदित्यनाथ ने उत्तराखंड में हुई आपदा में यूपी के लापता व्यक्तियों की खोज बचाव के लिए प्रभावी अभियान चलाने के निर्देश दे दिए हैं। इसी के साथ उन्होंने कहा है कि इस हादसे में उत्तर प्रदेश के मृतक प्रदेश निवासियों के आश्रितों को मुख्यमंत्री विवेकाधीन कोष से दो-दो लाख की आर्थिक मदद दी जाएगी। जी हां, यूपी के भी कई लोगों ने इस हादसे में अपनी जान गंवाई है और उन मृतकों के परिजनों को सीएम योगी ने दो 2 लाख रुपए मुआवजा देने की घोषणा की है। इसी के साथ उन्होंने कहा है कि आपदा की इस घड़ी में सरकार उत्तर प्रदेश के नागरिकों सहित सभी प्रभावितों को हर संभव मदद उपलब्ध कराने के लिए प्रयासरत है। मुख्यमंत्री ने विकास मंत्री सुरेश राणा से उत्तराखंड सरकार से यूपी के प्रभावित लापता व्यक्तियों की खोज बचाव की कार्यवाही अभियान की निगरानी करने को भी कहा है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - दुखद: उत्तराखंड पुलिस दारोगा की ड्यूटी के दौरान हार्ट अटैक से मौत..नम आंखों से विदाई
मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने बीते सोमवार को पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का दौरा करने के बाद शाम को उत्तराखंड आपदा की वर्तमान परिस्थितियों की समीक्षा की और उन्होंने मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के साथ फोन पर बात कर उनको हर संभव सहायता का भरोसा दिलाया है। वहीं मुख्यमंत्री योगी ने आपदा से प्रभावित हुए यूपी के परिवारों की सहायता के लिए भी उत्तर प्रदेश से दो अधिकारियों को देहरादून भेजने के निर्देश दे दिए हैं। जिन जिलों के निवासी इस आपदा में लापता हो रखे हैं, उन जिलों में कंट्रोल रूम बनाया जा रहा है और इसी के अलावा हर जिले में हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है। मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने गृह विभाग को निर्देश दिया है। उत्तराखंड में आई इस आपदा में प्रभावित हर परिवार से संपर्क किया जाएगा और उनकी हर तरीके से मदद की जाए। इसी के साथ उन्होंने खोज बचाव एवं राहत कार्यों पर भी विशेष ध्यान देने के निर्देश जारी किए हैं। उत्तराखंड सरकार से समन्वय के लिए सहारनपुर के अपर जिला वित्त एवं राजस्व विनोद कुमार और प्रोजेक्ट एक्सपर्ट फ्लड राहत आयुक्त कार्यालय चंद्रकांत को देहरादून भेजा गया है।