उत्तराखंड देहरादूनWomen fire brigade recruitment in Uttarakhand

उत्तराखंड: पहली बार फायर ब्रिगेड में महिलाओं की भर्ती..जानिए नौकरी के लिए उम्र सीमा

उत्तराखंड सरकार ने खोले महिलाओं के लिए फायर ब्रिगेड में नौकरी के दरवाजे। उत्तराखंड में पहली बार फायर ब्रिगेड में महिलाओं की नियुक्ति होगी।

Women Fire Brigade Recruitment Uttarakhand: Women fire brigade recruitment in Uttarakhand
Image: Women fire brigade recruitment in Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: अब उत्तराखंड में फायर ब्रिगेड में कोई महिला कर्मी दिखे तो चौंकिएगा मत क्योंकि जल्द ही उत्तराखंड में महिलाएं भी फायर ब्रिगेड में काम करती नजर आएंगी। उत्तराखंड सरकार महिलाओं के लिए रोजगार का एक सुनहरा मौका लेकर आई है। उत्तराखंड सरकार ने फायर ब्रिगेड में उत्तराखंड की महिलाओं के लिए नौकरी के दरवाजे खोल दिए हैं। जी हां, अब फायर ब्रिगेड में महिलाएं भी नौकरी कर पाएंगी। बता दें कि अभी तक फायर ब्रिगेड में महिलाओं की नियुक्ति नहीं की जाती थी मगर सरकार ने अग्निशमन एवं आपात सेवा अधीनस्थ अधिकारी कर्मचारी सेवा नियमावली में यह जरूरी संशोधन कर महिलाओं को भी अग्निशमन में नौकरी करने का अवसर प्रदान किया है और महिलाओं को भर्ती का मौका दिया है। इस संबंध में शासन की ओर से अधिसूचना जारी कर दी गई है। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड के पहले महिला कमांडो दस्ते को लीड करेंगी पहाड़ की पूजा... बधाई दें
बता दें कि अब तक अग्निशमन में फायरमैन एवं अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के पदों पर केवल पुरुषों की ही नियुक्ति की जाती थी। मगर सरकार ने इस नियमावली में एक बड़ा संशोधन किया है और महिलाओं को भी इन पदों पर नौकरी करने का एक सुनहरा अवसर दिया है। जल्द ही अग्निशमन में महिलाओं की भर्तियां होने वाली हैं। फायर कार्मिक के पद पर महिलाओं के लिए आयु सीमा 21 से 25 वर्ष तय की गई है और अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के पद पर 21 से 28 वर्ष की आयु सीमा निर्धारित की गई है। वर्तमान में अग्निशमन विभाग के अंदर फायरमैन, अग्निशमन अधिकारी और फायरस्टेशन द्वितीय अधिकारी के कई पद खाली चल रहे हैं। फायरमैन के कुल 984 पद स्वीकृत हैं लेकिन फायरमैन में केवल 558 पद ही भरे हैं और 426 पद खाली चल रहे हैं। फायरस्टेशन द्वितीय अधिकारी के भी 23 पद खाली चल रहे हैं और अग्निशमन अधिकारी के 35 स्वीकृत पद खाली चल रहे हैं। ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा है कि जल्द ही इन पदों पर भर्तियां होंगी।