उत्तराखंड नैनीतालTigers corpse found in Corbett National Park

उत्तराखंड: जंगल में मिली बाघ की अधखाई लाश..वन विभाग में हड़कंप

कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में पिछले दस साल में आपसी संघर्ष के दौरान 14 बाघों की मौत हो चुकी है। यहां सोमवार को ढेला रेंज में बाघ की अधखाई लाश मिली।

Corbett National Park: Tigers corpse found in Corbett National Park
Image: Tigers corpse found in Corbett National Park (Source: Social Media)

नैनीताल: उत्तराखंड का कॉर्बेट टाइगर रिजर्व बाघों की शरणस्थली के रूप में पूरी दुनिया में मशहूर है। हर साल लाखों पर्यटक यहां बाघों का दीदार करने आते हैं। बाघों को बचाने की चिंता के बीच कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में बाघों की मौत के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। ताजा मामला रामनगर का है, जहां कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के ढेला रेंज में बाघ का अधखाया शव मिला। बाघ का शव मिलने से कॉर्बेट प्रशासन में हड़कंप मच गया। शुरुआती जांच में बाघ की मौत की वजह आपसी संघर्ष बताई जा रही है। घटना सोमवार की है। यहां पार्क प्रशासन की टीम ढेला रेंज में गश्त कर रही थी। इसी दौरान टीम को बाघ का अधखाया शव मिला। गश्ती टीम ने इसकी सूचना तुरंत उच्चाधिकारियों को दी। सूचना मिलने पर कॉर्बेट के निदेशक राहुल कुमार खुद घटनास्थल पर पहुंचे। साथ में डॉक्टरों की टीम भी थी। टीम ने बाघ के शव का निरीक्षण किया।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: 1995 में हुआ था पहला गढ़वाली चक्रव्यूह, अब सम्मानित हुए कलाकार..भावुक हुए लोग
शुरुआती जांच में बाघ की आपसी संघर्ष के दौरान मौत होने की बात सामने आई है। बाघ के पीछे का कुछ हिस्सा गायब मिला है। टाइगर रिजर्व के निदेशक राहुल कुमार ने बताया कि बाघ की मौत आपसी संघर्ष के दौरान हुई है। बाघ के शरीर का कुछ हिस्सा गायब था। ऐसा प्रतीत होता है कि किसी जानवर ने उसको खाया है। फिलहाल बाघ के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। उसके बाद ही बाघ की मौत की असली वजह का पता चल पाएगा। आपको बता दें कि विश्व प्रसिद्ध जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में फेस फॉर की गणना के मुताबिक 252 से ज्यादा बाघ पाए गए हैं। यहां बाघ लगातार बढ़ रहे हैं, लेकिन उनके रहने के लिए जगह कम पड़ने लगी है। यहां पिछले 10 सालों में आपसी संघर्ष व टेरिटोरियल फाइट में 14 बाघों की मौत हुई है।