उत्तराखंड हरिद्वारElephant at Haridwar railway station

उत्तराखंड: रेलवे स्टेशन पर उतरा हाथी, आधी रात को मचा हड़कंप..देखिए वीडियो

हरिद्वार रेलवे स्टेशन पर हाल ही में आधी रात के बाद रेलवे स्टेशन के पास ट्रैक पर एक हाथी को घूमता देखा गया जिसके बाद प्लैटफॉर्म पर खड़े लोगों के बीच हड़कंप मच गया।

Haridwar Railway Station Elephant: Elephant at Haridwar railway station
Image: Elephant at Haridwar railway station (Source: Social Media)

हरिद्वार: उत्तराखंड के हरिद्वार रेलवे स्टेशन में हाल ही में कोहराम मच गया। अक्सर जंगलों में देखे जाने वाले हाथी लगातार जंगलों से निकलकर बाहर की ओर रुख कर रहे हैं। खासकर कि हरिद्वार में हाथी देर रात को बाहर सड़कों पर घूमते हुए नजर आते हैं और कभी-कभी सड़को पर खुलेआम घूमते यह हाथी जानलेवा भी साबित होते हैं। ऐसा ही कुछ हरिद्वार के रेलवे स्टेशन पर भी देखने को मिला। जब आधी रात के बाद रेलवे स्टेशन के पास ट्रक पर एक हाथी को घूमता देखा गया। इसके बाद आसपास के लोगों के बीच में हड़कंप मच गया और तुरंत ही वन विभाग को इस बारे में सूचना दी गई। तकरीबन 1 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद हाथी को वन विभाग की टीम में और रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स और राजकीय रेलवे पुलिस की मदद से जंगल की ओर खदेड़ा गया। गनीमत यह रही कि हाथी ने किसी को भी नुकसान नहीं पहुंचाया। बता दें कि हरिद्वार का एक बड़ा हिस्सा राजाजी टाइगर रिजर्व की सीमा से सटा हुआ है। ऐसे में कई बार वहां से वन्यजीव भटक कर ट्रैक की ओर आ जाते हैं। हरिद्वार की रेलवे स्टेशन में भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: सेल्फी लेने के चक्कर में गहरी खाई में गिरी लड़की..मौके पर मची चीख पुकार
रेंजर दिनेश नौडियाल ने बताया रेलवे स्टेशन पर सुरंग के नीचे से होकर रेल लाइन से होते हुए दो हाथी पहुंचे थे और इनमें से एक हाथी स्टेशन के करीब आकर उसी रास्ते से वापस लौट गया था। जबकि दूसरा हाथी रेलवे अस्पताल प्लेटफार्म नंबर 6 से होते हुए बिल्केश्वर की ओर चला गया। प्लेटफार्म में मौजूद लोगों की नजर जैसे ही हाथी पर पड़ी उनके बीच में हड़कंप मच गया और उन्हें तुरंत ही शोर मचाते हुए रेलवे स्टेशन में मौजूद अधिकारियों को इस बात की सूचना दी और वह रेलवे स्टेशन के बाहर की ओर भाग गए। स्टेशन अधीक्षक एमके सिंह ने बताया कि तत्काल रूप से इसकी सूचना वन विभाग को दी गई और जीआरपी और आरपीएफ के जवान प्लेटफार्म पर पहुंच गए और 1 घंटे की भारी मशक्कत के बाद वन विभाग की टीम ने हाथी को जंगल की ओर वापस खदेड़ा। वन विभाग की टीम को हाथी को जंगल की तरफ भेजने के लिए ट्रेन के इंजन का भी प्रयोग करना पड़ा और आरपीएफ, जीआरपी सहित रेल कर्मियों ने शोर मचाकर हाथी को किसी तरह जंगल की तरफ भगाया।