उत्तराखंड नैनीतालChance of hail in Uttarakhand

उत्तराखंड के 6 जिलों में ओलावृष्टि के आसार..मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

अगले 24 घंटों में पर्वतीय क्षेत्रों के मौसम में भारी उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा। छह जिलों में आज बारिश और ओले गिरने के आसार हैं।

Uttarakhand weather: Chance of hail in Uttarakhand
Image: Chance of hail in Uttarakhand (Source: Social Media)

नैनीताल: मौसम का रुख अब तल्खी की ओर है। तापमान में उतार-चढ़ाव जारी है। वहीं बात करें पर्वतीय इलाकों की, तो यहां एक बार फिर हल्की ठंड का अहसास होने लगा है। अगले 24 घंटों में पर्वतीय क्षेत्रों के मौसम में भारी उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा। छह जिलों में आज बारिश और ओले गिरने के आसार हैं। इसके अलावा कुछ क्षेत्रों में आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका है। चलिए अब आपको उन जिलों के बारे में बताते हैं, जहां ओलावृष्टि हो सकती है। इन जिलों में उत्तरकाशी, चमोली, बागेश्वर, नैनीताल, अल्मोड़ा और पिथौरागढ़ शामिल हैं। यहां रहने वाले लोग संभल कर रहें। इन क्षेत्रों में बिजली चमकने और बादलों के गरजने का भी अनुमान है। पहाड़ में जहां ओलावृष्टि के चलते दिक्कतें बढ़ेंगी तो वहीं मैदानी इलाकों में तेज हवा और आंधी चल सकती है। इसको देखते हुए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: धार्मिक अनुष्ठान में नशे में धुत होकर पहुंचा युवक..लोगों ने पीट-पीटकर मार डाला
राजधानी देहरादून और हरिद्वार समेत अन्य मैदानी क्षेत्रों में तेज हवा चल सकती है। मौसम विभाग ने यहां 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान जताया है। अब राजधानी देहरादून के मौसम का हाल भी जान लेते हैं। यहां आज आंशिक रूप से बादल छाये रह सकते हैं। कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश और गरज के साथ बूंदाबांदी हो सकती है। यहां कई क्षेत्रों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की भी संभावना है। रात के तापमान में एक से दो डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार जम्मू-कश्मीर और आसपास के इलाके में पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। जबकि उत्तर-पश्चिम राजस्थान में चक्रवाती सर्कुलेशन है। जिससे पश्चिमी हिमालय के कई हिस्सों में ओलावृष्टि और गरज के साथ बारिश होने की संभावना बनी हुई है।