उत्तराखंड चम्पावतOld temple found in champawat

उत्तराखंड: सपने में दिखी रहस्यमयी जगह..खुदाई की तो मिला सैकड़ों साल पुराना मंदिर

सैकड़ों साल से जमीन के भीतर दबे इस मंदिर के अचानक सामने आने की कहानी एकदम हैरान करने वाली है। ये मंदिर पूरे क्षेत्र में चर्चा का विषय बना हुआ है।

Champawat news: Old temple found in champawat
Image: Old temple found in champawat (Source: Social Media)

चम्पावत: चमत्कार की कहानियां हम सभी ने सुनी हैं। कई बार हम इन पर विश्वास करते हैं तो कई बार इन्हें भ्रम कह कर हंसी में उड़ा देते हैं, लेकिन उत्तराखंड के चंपावत में जो हुआ, वो देखकर आप भी सपनों और चमत्कार की कहानियों पर भरोसा करने को मजबूर हो जाएंगे। यहां जमीन के भीतर से सैकड़ों साल पुराना मंदिर निकला है। सैकड़ों साल से जमीन के भीतर दबे इस मंदिर के अचानक सामने आने की कहानी भी एकदम हैरान करने वाली है। ये मंदिर जिस गांव में मिला है, उसका नाम चैकुनीबोरा है। यहां एक परिवार के मां-बेटे को सपने में आंगन के पास एक मंदिर के दबे होने की बात पता चली। सपने की हकीकत जानने के लिए परिवार ने खेत में खुदाई शुरू की तो हैरान कर देने वाली चीजें मिलने लगीं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - पहाड़ में भी फूटा कोरोना बम, 1 ही गांव के 15 लोग पॉजिटिव..सील होगा पूरा इलाका
यहां खेत में खुदाई के दौरान एक मंदिर के खंडहर मिले, साथ ही प्राचीन मूर्तियां भी मिली हैं। जो कि 11वीं और 13वीं सदी की बताई जा रही हैं। बता दें कि सैकड़ों साल पहले चंपावत चंद राजाओं की राजधानी हुआ करता था। यहां खुदाई में कत्यूरी शासन और चंद राजाओं के दौर में बने कई मंदिर मिले हैं। मौजूदा समय में इन मंदिरों का संरक्षण पुरातत्व विभाग कर रहा है। हाल में यहां चैकुनीबोरा गांव में प्राचीन शिव मंदिर के अवशेष पाए गए। पूरे क्षेत्र में ये मंदिर चर्चा का विषय बना हुआ है। लोग इसे ईश्वर का चमत्कार कह रहे हैं। खुदाई स्थल पर पूजा शुरू हो गई है। लोग दूर-दूर से प्राचीन मंदिर को देखने आ रहे हैं। क्षेत्र के लोगों ने पुरातत्व विभाग से मंदिर के संरक्षण की मांग भी की, ताकि यहां मिले ऐतिहासिक खजाने को सहेजा जा सके।