उत्तराखंड देहरादून108 Containment Zone in Uttarakhand

उत्तराखंड में बेकाबू हो रहा है कोरोना..अब 8 जिलों के 106 इलाकों में कंप्लीट लॉकडाउन

मंगलवार को उत्तराखंड में कोरोना के सबसे ज्यादा 3012 नए मामले सामने आए। संक्रमण के मामले बढ़ने के साथ ही संबंधित इलाकों को कंटेनमेंट जोन बनाया जा रहा है।

Coronavirus in uttarakhand: 108 Containment Zone in Uttarakhand
Image: 108 Containment Zone in Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के चलते देश एक बार फिर मुश्किल दौर से गुजर रहा है। हालात सुधारने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकारें कोशिशें कर रही हैं। हर जगह डर का माहौल है। उत्तराखंड में भी संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ी है। मंगलवार को उत्तराखंड में कोरोना के सबसे ज्यादा 3012 नए मामले सामने आए। संक्रमण के मामले बढ़ने के साथ ही संबंधित इलाकों को कंटेनमेंट जोन बनाया जा रहा है। इस वक्त प्रदेश के 8 जिलों में 106 इलाके सील हैं। देहरादून जिले में कुल 47 कंटेनमेंट जोन हैं। यहां शहर में दीपनगर, गायत्री विहार, सुमनपुरी, दून स्कूल, द्वारकापुरी, रेसकोर्स, फॉरेस्ट कॉलेज, खुड़बुड़ा मोहल्ला, वेल्हम गर्ल्स स्कूल और तिब्बतन होम्स बिल्डिंग समेत 40 इलाके सील हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: कोरोना पॉजिटिव संत को वेंटिलेटर न मिलने से मौत..अखाड़ों में कई संत भी संक्रमित
विकासनगर में होप टाउन गर्ल्स स्कूल और ग्राम शंकरपुर समेत 5 कंटेनमेंट जोन हैं। ऋषिकेश में न्यू जाटव बस्ती, मसूरी में तिब्बतन होम्स बिल्डिंग और डोईवाला में वार्ड नंबर-13 कंटेनमेंट जोन है। हरिद्वार के रुड़की में आईआईटी रुड़की कैंपस के 4 क्षेत्रों और पतंजलि योगपीठ समेत 7 इलाके सील हैं। लक्सर में कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय और ग्राम गोरधनपुर सील हैं। नैनीताल में 35 कंटेनमेंट जोन हैं। हल्द्वानी में बदरीपुरा, हरिपुर, देव विहार, नीलकंठ कॉलोनी समेत 35 इलाके कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। नैनीताल में जवाहर नवोदय विद्यालय, आर्यभट्ट वेधशाला और कुमाऊं विश्वविद्यालय के हॉस्टल को कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। रामनगर में पंपापुरी और लालकुआं में ग्राम हरिपुर कंटेनमेंट जोन है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में अब शाम 7 बजे से नाइट कर्फ्यू..दुकानें दो बजे तक खुलेंगी..हफ्ते में 1 दिन कर्फ्यू
पौड़ी के श्रीनगर में होटल चंद्रलोक, स्वर्ग आश्रम और परमार्थ निकेतन कंटेनमेंट जोन हैं। उत्तरकाशी के भटवाड़ी में ग्राम बाड़ाहाट और ज्ञानसू सील है। यहां डुंडा में भी दो कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। इस तरह उत्तरकाशी में कुल 5 कंटेनमेंट जोन हैं। ऊधमसिंहनगर के किच्छा में वार्ड नंबर-1 सील है। चंपावत में 5 कंटेनमेंट जोन हैं। यहां टनकपुर में ग्राम बोड़ाघाट और रोडवेज कॉलोनी सील हैं। लोहाघाट में भी 2 इलाके सील हैं। चमोली में कुसरानी बिछली सील है। इस तरह 8 जिलों में 106 इलाके कंटेनमेंट जोन घोषित किए गए हैं। प्रशासन के अगले आदेश तक यहां रहने वाले लोग अपने घरों से बाहर नहीं निकलेंगे। राज्य समीक्षा आप सब से अपील करता है कि कोरोना संक्रमण रोकथाम में सरकार की मदद करें। मास्क पहनें, भीड़ में जाने से बचें और वैक्सीन लगवाएं। जिन चीजों पर आप नियंत्रण कर सकते हैं, उन पर ध्यान दें और सतर्कता से रहें।