उत्तराखंड देहरादूनUttarakhand Police has released helpline number

उत्तराखंड: कोई कालाबाजारी करता दिखे तो पुलिस को करें कॉल..जारी हुआ हेल्पलाइन नंबर

उत्तराखंड में अगर कोई भी महामारी के दौरान कालाबाजारी करता हुआ दिखाई दिया तो आप उत्तराखंड पुलिस द्वारा जारी नंबर पर शिकायत कर सकते हैं।

Uttarakhand Police: Uttarakhand Police has released helpline number
Image: Uttarakhand Police has released helpline number (Source: Social Media)

देहरादून: कोरोना की वजह से पूरे प्रदेश में हाहाकार मचा हुआ है। दिन-प्रतिदिन कोविड के केसों में बढ़ोतरी हो रही है। मृत्यु दर का ग्राफ भी तेजी से बढ़ रहा है। स्वास्थ्य सुविधाओं का हाल बेहाल है। अस्पताल में बेड्स नहीं हैं, लोग इलाज न मिलने से सड़कों पर तड़प-तड़प कर मर रहे हैं। वेंटीलेटर की कमी है, ऑक्सीजन की कमी है, जिस वजह से लोग कोरोना के खिलाफ जंग हार रहे हैं। मगर इसी के साथ में प्रदेश के अंदर इस वक्त महामारी का फायदा उठाते हुए लोग भी नजर आ रहे हैं, जिनका मकसद केवल और केवल लोगों की मजबूरी का फायदा उठाकर मुनाफा कमाना है। प्रदेश में कालाबाजारी का गोरखधंधा करते हुए लोग बेहद बढ़ गए हैं जो कि जरूरी सामान, दवाइयों समेत ऑक्सीजन को अपने पास जमा कर रख रहे हैं और फिर उनको मनचाहे दामों में बेच रहे हैं। कोविड के कारण ऑक्सीजन, रेमडेसिविर समेत जरूरी इंजेक्शन की मांग तेजी से बढ़ रही है। उत्तराखंड समेत पूरे देश में ऑक्सीजन और जरूरी दवाइयों की कमी चल रही है। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: 21 साल की निधि की बेरहमी से हत्या..पुलिस की गिरफ्त में हैदर, रिहान और तारीक
लोग इनकी कमी के कारण अपने परिजनों को खो रहे हैं और मरीजों की तड़प-तड़प कर दर्दनाक मृत्यु हो रही है। मगर इसके बावजूद भी कालाबाजारी करते हुए यह लोग अपने नीची हरकतों से बाज नहीं आ रहे। उत्तराखंड में कालाबाजारी के धंधे में संलिप्त लोग कोविड के दौरान लगने वाले रेमडेसिविर इंजेक्शन समेत अन्य जरूरी दवाइयों एवं ऑक्सीजन सिलेंडर को अपने पास जमा कर रख देते हैं और जब मार्केट में इन दवाइयों और अन्य जरूरी चीजों की मांग तेजी से बढ़ जाती है और किल्लत होने लग जाती है तो यह लोग उनको ऊंचे दामों में बेचकर मुनाफा कमाते हैं और लोगों की मजबूरी का फायदा उठाते हैं। ऐसे ही लोगों को सबक सिखाने के लिए उत्तराखंड की पुलिस ने कमर कस ली है। पुलिस को कई बार ऐसी शिकायतें आ चुकी हैं कि कुछ लोग प्रदेश में जरूरी वस्तुओं को मौका देखकर उनकी कालाबाजारी करना शुरू कर देते हैं। इसके बाद पुलिस प्रशासन ने इन कालाबाजारी करने वाले आरोपियों को सबक सिखाने की ठान ली है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: नहीं चलेगी स्कूलों की मनमानी, शिक्षा सचिव ने जारी किए सख्त आदेश
उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने कहा है कि अब उत्तराखंड में कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने इसके लिए एक मोबाइल नंबर जारी किया है और लोगों से अपील की है कि कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ इस नंबर पर शिकायत दर्ज करवाएं। उत्तराखंड के महानिदेशक अशोक कुमार का कहना है कि कोरोना के संक्रमण के बीच में कोविड-19 के इलाज के लिए इस्तेमाल होने वाली रेमडेसिविर, ऑक्सीजन सिलेंडर एवं अन्य जीवन रक्षक दवाओं पर कालाबाजारी करने और उनको मनचाहे दामों पर बेचने के लिए पुलिस मुख्यालय ने मोबाइल नंबर 9411112780 जारी किया है। इस मोबाइल नंबर पर व्हाट्सएप के माध्यम से लोग कालाबाजारियों के खिलाफ शिकायत दर्ज करा सकते हैं। महानिदेशक अशोक कुमार का कहना है कि शिकायतकर्ता की पहचान गुप्त रखी जाएगी। उन्होंने लोगों से अपील की है कि कालाबाजारी करने वालों की सूचना हम तक पहुंचाएं ताकि हम उनके ऊपर कड़ी से कड़ी कार्यवाही कर सकें।