उत्तराखंड देहरादूनUttarakhand dg health released new order

उत्तराखंड: RT-PCR रिपोर्ट नेगेटिव, फिर भी कोविड के लक्षण..बिना देरी के होगा इलाज

आरटीपीसीआर रिपोर्ट नेगेटिव आने के बावजूद अगर कोविड के लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो बिना देरी के मरीज को अस्पताल में इलाज दिया जाएगा।

Uttarakhand dg health: Uttarakhand dg health released new order
Image: Uttarakhand dg health released new order (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड से एक बड़ी खबर सामने आ रही है। प्रदेश में कोरोना तेजी से फैल रहा है। लोग तेजी से इस वायरस की चपेट में आ रहे हैं। इसी बीच कई केस ऐसे आ रहे हैं जिसमें आरटीपीसीआर रिपोर्ट तो नेगेटिव आती है मरीज के अंदर कोविड के सभी लक्षण पाए जाते हैं। ऐसे में अगर कोई उनको अस्पताल में भर्ती करवाना चाहें तो अस्पताल प्रशासन उन को भर्ती करने से साफ मना कर देता है ऐसा इसलिए क्योंकि अस्पताल प्रशासन केवल उन्हीं मरीजों को अस्पताल में भर्ती कर रहा है जिनके पास आरटीपीसीआर की पॉजिटिव रिपोर्ट मौजूद है। जिससे मरीजों को काफी तकलीफ हो रही है। मगर अब उत्तराखंड में ऐसा नहीं होगा। स्वास्थ्य महानिदेशक तृप्ति बहुगुणा ने इससे संबंधित आदेश जारी कर दिए हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: कई अस्पतालों के चक्कर काटे पर नहीं मिला वेंटिलेटर, दो वकीलों की मौत
अगर किसी मरीज की आरटीपीसीआर की रिपोर्ट नेगेटिव है लेकिन इसके बावजूद भी अगर मरीज के अंदर को कोविड लक्षण दिखाई देते हैं तो उनको बिना देरी किए अस्पताल में भर्ती किया जाएगा। अस्पताल द्वारा यह सुनिश्चित किया जाएगा कि बिना किसी विलंब के रोगी को चिकित्सालय में भर्ती करते हुए आवश्यक इलाज दें।उत्तराखंड में अस्पताल बिना कोविड पॉजिटिव रिपोर्ट के मरीजों को भर्ती नहीं कर रहे हैं। कुछ मरीजों के अंदर उसके लक्षण दिखाई दे रहे हैं मगर रिपोर्ट पॉजिटिव नहीं होने के कारण उनको अस्पतालों में जगह नहीं मिल रही है जिस कारण उपचार न मिलने से कई मरीजों की हालत खराब हो रही है। कई मरीज समय पर उपचार न मिलने के कारण दम तोड़ रहे हैं। इस गंभीर समस्या को मध्य नजर रखते हुए अब नियम में यह बड़ा बदलाव किया गया है। उत्तराखंड की स्वास्थ्य महानिदेशक तृप्ति बहुगुणा के द्वारा इससे संबंधित आदेश जारी करने के बाद अब अस्पताल में भर्ती होने के लिए पॉजिटिव रिपोर्ट की जरूरत नहीं पड़ेगी जिससे मरीजों को बड़ी राहत मिलेगी।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - गढ़वाल: बारात में शामिल हुए 80 लोग..दूल्हे के पिता के खिलाफ केस दर्ज
उन्होंने कहा है कि कोरोना की दूसरी लहर प्रदेश में तेजी से फैल रही है जिस कारण यह संक्रमण अधिक संख्या में लोगों को संक्रमित कर रहा है और ऐसे में अगर किसी व्यक्ति की आरटीपीसीआर की रिपोर्ट नेगेटिव आती है मगर उसके अंदर इस वायरस के सभी लक्षण मिलते हैं तो उसको तत्काल रुप से अस्पताल में भर्ती किया जाएगा। उन्होंने कहा है कि अब अस्पताल में भर्ती होने के लिए कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट की जरूरत नहीं है। डीजी तृप्ति बहुगुणा ने सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों समेत समस्त प्रमुख मुख्य चिकित्सकों एवं समस्त चिकित्सा अधीक्षकों को यह आदेश दे दिया है। उनका कहना है कि कई ऐसे मामले सामने आ रहे हैं कि मरीज की रिपोर्ट भले ही नेगेटिव आ रही है मगर उसके अंदर इस वायरस के पूरे लक्षण दिखाई दे रहे हैं और मरीज की हालत भी खराब हो रही है। मगर रिपोर्ट नेगेटिव होने के कारण मरीज को अस्पताल में भर्ती नहीं किया जा रहा है और इलाज से वंचित रखा जा रहा है। इसी को मध्यनजर रखते हुए यह निर्देश जारी किया गया है।