उत्तराखंड देहरादूनChance of rain in 13 districts of Uttarakhand

सावधान रहें: उत्तराखंड के 13 जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट..बिजली गिरने की भी संभावना

मौसम विभाग द्वारा 5 और 6 मई को उत्तराखंड के पर्वतीय जिलों में भारी बारिश को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। आज कुल 13 जिलों में अलर्ट घोषित किया गया है।

Uttarakhand rain: Chance of rain in 13 districts of Uttarakhand
Image: Chance of rain in 13 districts of Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड में मौसम करवट बदल रहा है और पहाड़ी जिलों में लगातार बरसात एवं ओलावृष्टि का सिलसिला जारी है। मैदानी जिलों पर भी मौसम के बिगड़ने का असर साफ दिखाई दे रहा है। मौसम के कारण पहाड़ों में चिंताजनक हालात उत्पन्न हो रहे हैं। मौसम विभाग ने उत्तराखंड के अधिकांश जिलों में मौसम को देखते हुए मई की शुरुआत से ही अलर्ट जारी कर दिया था। मौसम विभाग द्वारा लगाए गए अनुमान के मुताबिक उत्तराखंड में बरसात का यह सिलसिला 6 मई तक चलना था। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान के चलते अब तक आज और कल के लिए यलो अलर्ट जारी किया था। मगर बिगड़ते मौसम के कारण जैसी परिस्थितियां राज्य में बन रही हैं, उनको देखते हुए मौसम विभाग ने यलो अलर्ट को ऑरेंज अलर्ट में तब्दील कर दिया गया है। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: पहाड़ में भी बेकाबू हुआ कोरोना..12 जिलों में 279 कंटेनमेंट जोन
मौसम विभाग ने आज और कल उत्तराखंड के पर्वतीय जिलों के साथ ही मैदानी इलाकों में बारिश और ओलावृष्टि की आशंका जताई है जिसको देखते हुए मौसम विभाग ने आज उत्तराखंड के 13 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। आइए आपको बताते हैं कि वे 13 जिले कौन से हैं जहां आज बारिश और ओलावृष्टि की संभावनाएं हैं। वे जिले हैं देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी गढ़वाल, टिहरी गढ़वाल, अल्मोड़ा, नैनीताल, चंपावत, पिथौरागढ़, बागेश्वर, उधम सिंह नगर, उत्तरकाशी, चमोली और रुद्रप्रयाग। इन जिलों में आज ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है और यहां रहने वाले लोगों को अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है। इन जिलों में बरसात के साथ-साथ ओलावृष्टि और आकाशीय बिजली चमकने की भी संभावनाएं हैं। पर्वतीय इलाकों के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी भी हो सकती है। मैदानी जिलों में बरसात के साथ ही 40 किलोमीटर की रफ्तार से झौंकेदार हवाएं भी चल सकती हैं। कल भी राज्य के अधिकांश जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है। ऐसे में आज और कल अधिक सावधान रहने की जरूरत है। उम्मीद जताई जा रही है कि कल के बाद राज्य में मौसम खुल सकता है।