उत्तराखंड अल्मोड़ाRain and floods in Chokhutia block of Almora

उत्तराखंड: मूसलाधार बारिश से चौखुटिया ब्लॉक में भारी तबाही, खेतों और घरों में भरा मलबा

एक तरफ कोरोना का कहर बढ़ता जा रहा है, तो वहीं खराब मौसम के चलते ग्रामीणों की मुश्किलें और बढ़ गई हैं। लगातार जारी बारिश से उच्च हिमालयी क्षेत्रों में रहने वाले लोग डरे हुए हैं।

Almora Chowkhutia rain: Rain and floods in Chokhutia block of Almora
Image: Rain and floods in Chokhutia block of Almora (Source: Social Media)

अल्मोड़ा: पहाड़ में लगातार जारी बारिश से ग्रामीण सहमे हुए हैं। नदियां-गदेरे उफान पर हैं, कई जगह बादल फटने की घटनाएं भी हो चुकी हैं। एक तरफ कोरोना का कहर बढ़ता जा रहा है, तो वहीं खराब मौसम के चलते ग्रामीणों की मुश्किलें और बढ़ गई हैं। लगातार जारी बारिश से उच्च हिमालयी क्षेत्रों में रहने वाले लोग डरे हुए हैं। जगह-जगह से डराने वाली तस्वीरें आ रही हैं। ऐसी ही कुछ तस्वीरें अल्मोड़ा जिले से आई हैं। यहां बुधवार को हुई मूसलाधार बारिश से चौखुटिया विकासखंड के कई गांवों में भारी मलबा आ गया। तमाम बरसाती नाले उफान पर हैं। मलबा खेतों से होते हुए ग्रामीणों के घरों की ओर बढ़ रहा है। बारिश संग मलबा आने से फसलों को नुकसान पहुंचा है। कई खेत तबाह हो गए, जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। चौखुटिया में कई जगहों पर घरों में पानी घुसने की खबर भी आई है। द्वाराहाट-बदरीनाथ हाईवे पर जगह-जगह भूस्खलन हुआ है, जिससे यातायात बाधित है। जिधर भी नजर दौड़ाओ उधर बस पानी ही पानी नजर आ रहा है। चौखुटिया तहसील क्षेत्र में बुधवार दोपहर डेढ़ बजे से तीन बजे तक मूसलाधार बारिश ने जबरदस्त तबाही मचाई।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड के 11 जिलों में कर्फ्यू घोषित..जानिए क्या खुलेगा क्या नहीं
चौखुटिया के सिरोली में बारिश के साथ आए मलबे में दबकर दो गायें मर गईं। भटकोट में भी बारिश ने जमकर तबाही मचाई। यहां एक खेल मैदान ध्वस्त हो गया जबकि एक कार और दो दोपहिया वाहन सैलाब में बह गए। ग्राम पंचायत उलैंणी में भी हाल बुरे हैं। यहां भारी बारिश के दौरान पेयजल लाइन और सिंचाई गूल बह गई है। दांतू और ढांकर में सड़क बंद है। जिस वजह से ग्रामीणों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। दांतू से ढाकर के बीच लगभग आठ किलोमीटर सड़क ग्लेशियर खिसकने से बंद पड़ी हुई है। गढ़वाल से लेकर कुमाऊं तक जगह-जगह बादल फटने की घटनाएं हो रही हैं। चमोली के घाट ब्लाक में एक साथ तीन जगहों पर बादल फटने से भारी तबाही हुई है। रुद्रप्रयाग जिले के अगस्त्यमुनि क्षेत्र में भी अतिवृष्टि की वजह से भारी नुकसान हुआ है। यहां नरकोटा और जखोली ब्लॉक के बैनोली गांव में बारिश के साथ आया मलबा लोगों के घरों में घुस गया। गांव के कई काश्तकारों की फसल नष्ट हो गई है। गदेरे के उफान से सड़क, पैदल रास्ते, पेयजल लाइन व खेती को भारी नुकसान पहुंचा है।