उत्तराखंड देहरादूनCorona vaccination for category 18 to 44 years in Uttarakhand

उत्तराखंड: 18 से 44 साल वाले ध्यान दें..शुरू हुआ कोरोना वैक्सीनेशन, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने राजधानी देहरादून के हरिद्वार बायपास रोड स्थित राधा स्वामी सत्संग न्यास में 18 से 44 वर्ष के लोगों के टीकाकरण अभियान का विधिवत शुभारंभ किया।

Corona vaccination: Corona vaccination for category 18 to 44 years in Uttarakhand
Image: Corona vaccination for category 18 to 44 years in Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखँड में कोरोना टीकाकरण अभियान का तीसरा दौर शुरू हो गया है जिसके तहत प्रदेश के 50 लाख युवाओं का कोविड टीकाकरण होना है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड पहला ऐसा राज्य जहां सबसे पहले 18 से 44 वर्ष के लोगों के मुफ़्त टीकाकरण की घोषणा की गई, जिसके लिए राज्य सरकार 400 करोड़ का खर्चा वहन करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज से इस टीकाकरण अभियान की विधिवत शुरुआत हो गई है..मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार का लक्ष्य है कि कोविड टीकाकरण अभियान को हर न्याय पंचायत स्तर तक भी ले जाया जाए, मुख्यमंत्री ने कहा कि न्याय पंचायत स्तर पर कोविड-19 टीकाकरण हेतु कैंप लगाए जाएं। मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी को निर्देश दिए कि टीकाकरण हेतु बनाए गए सभी बूथों पर बुजुर्गों, दिव्यांगों हेतु अलग से व्यवस्था की जाए ताकि उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो। मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों से अपील करते हुए कहा है टीकाकरण के बाद भी मास्क. सैनिटाइजर और कोविड प्रोटोकॉल का पूरा पालन करें। मुख्यमंत्री ने प्रदेश वासियों से अपील की है कि भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें। आगे जानिए कि वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करना है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड के 8 जिलों में भारी बारिश और बर्फबारी का अलर्ट..बिजली गिरने की भी चेतावनी
1. रजिस्ट्रेशन के लिए सबसे पहले ब्राउजर में cowin.gov.in को ओपन करना होगा।
2. इसके बाद पीली रंग की पट्टी पर Registrations/Sing in yourself नजर आएगा, उस पर क्लिक कर दें।
3. नई स्क्रीन खुलेगी, जिसमें Registrations/Sing in for vaccinations लिखा होगा, उसके नीचे अपना मोबाइल नंबर टाइप करें।
4. इसके बाद आप एक OTP प्राप्त होगा, जिसे आप एंटर कर दें। हालांकि दूज मिलने में थोड़ा समय लग सकता है।
5. इसके बाद रजिस्ट्रेशन का पोर्टल खुल जाएगा, जिसमें मांगी गई सभी जानकारी को भर दें।
6. पहचान पत्र में उसी की कार्ड जानकारी भरें, जिसे आप टीकाकरण के दौरान साथ लेकर जा सकें। आगे जानिए कि वैक्सीन की पहली डोज के लिए आपको कैसे रजिस्ट्रेशन करना है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - गढ़वाल: कोविड सेंटर में बड़ी लापरवाही..9 मरीजों की मौत, उठी सख्त जांच की मांग
रजिस्ट्रेशन कराने के बाद आपकी नाम और अन्य जानकारी के नीचे डोज 1 लिखा नजर आएगा, उसी के नीचे आपको मिलेगा शेड्यूल का ऑप्शन..उस पर क्लिक करें। अब स्क्रीन पर शेड्यूल नाउ का ऑप्शन नजर आएगा, जिस पर क्लिक कर दें। इसके बाद पिन नंबर टाइप करने का ऑप्शन मिलेगा, उस पर पिन कोड टाइप कर दें और सर्च पर क्लिक कर दें। इसके बाद आपके सामने दिन और करीबी वैक्सीन सेंटर्स की जानकारी सामने आ जाएगी, जिसे आप अपनी मर्जी के मुताबिक चुन सकते हैं।
इसके अलावा आप आरोग्य सेतु एप से भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। आरोग्य सेतु ऐप को ओपेन करें। इसके बाद स्क्रीन पर सबसे ऊपर चार कैटेगरी नजर आएंगी। कोविन पर क्लिक करने के बाद वैक्सीनेशन (लॉगइन/रजिस्ट्रेशन) का विकल्प नजर आएगा, उस पर क्लिक कर दें और रजिस्ट्रेशन करें।