उत्तराखंड देहरादून500-500 bed hospital to be built in Dehradun Haldwani

देहरादून और हल्द्वानी में जल्द शुरू होंगे 500- 500 बेड के अस्पताल..सरकार ने दिए निर्देश

राज्य सरकार ने संबंधित विभागों को जल्द से जल्द ऋषिकेश और हल्द्वानी में अस्पतालों के निर्माण के निर्देश दे दिए हैं।

Dehradun 500 Bed Hospital: 500-500 bed hospital to be built in Dehradun Haldwani
Image: 500-500 bed hospital to be built in Dehradun Haldwani (Source: Social Media)

देहरादून: कोरोना काल में राज्य की स्वास्थ्य सुविधाएं भी लगातार दम तोड़ रही हैं।न अस्पतालों में पर्याप्त बेड्स हैं और न ही पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन प्रदेश में मौजूद है। लोगों को समय से उपचार नहीं मिल पा रहा है। कई निर्दोष लोगों ने ऑक्सीजन और बेड्स की कमी के कारण दम तोड़ दिया है। कोरोना की रोकथाम के लिए राज्य सरकार अपने स्तर पर तेजी से प्रयासरत है और इसी क्रम में राज्य सरकार ने डीआरडीओ के वैज्ञानिकों से वार्तालाप करने के बाद हल्द्वानी और देहरादून के अंदर 500- 500 बेड्स के अस्पतालों के निर्माण के निर्देश दे दिए हैं। राज्य सरकार ने संबंधित विभागों को जल्द से जल्द ही अस्पताल के निर्माण के साथ ही पांच- पांच सौ बेड्स के निर्माण करवाने के आदेश दे दिए हैं। जल्द ही देहरादून और नैनीताल जिले में 500-500 बेड्स की क्षमता वाले अस्पतालों का निर्माण किया जाएगा।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - देहरादून पुलिस लाइन में 45 बेड का आइसोलेशन सेंटर तैयार..ऑक्सीजन की भी सुविधा
500-500 बेड्स की क्षमता वाले यह अस्पताल हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज और आईडीपीएल ऋषिकेश में बनेंगे। लोक निर्माण विभाग को दोनों जगहों पर अन्य जरूरी निर्माण करने के निर्देश दे दिए हैं। इसी के साथ स्वास्थ्य एवं वित्त सचिव अमित नेगी की ओर से उत्तराखंड पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड को हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज और आईडीपीएल ऋषिकेश में बनने वाले अस्थाई अस्पताल में विद्युत कनेक्शन उपलब्ध कराने के निर्देश दे दिए हैं। आईडीपीएल ऋषिकेश में बनने वाले अस्पताल में तकरीबन 39 करोड़ 10 लाख रुपए का खर्च आएगा और हल्द्वानी में बनने वाले अस्पताल के निर्माण के लिए 40 करोड़ 10 लाख रुपए का खर्च आएगा। इन सभी कामों के लिए एसडीआरएफ की ओर से देहरादून और नैनीताल के जिलाधिकारियों को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। अग्रिम रूप से दोनों जिलों के जिलाधिकारियों को 20-20 करोड़ रुपए की धनराशि उपलब्ध कराई जा चुकी है। हल्द्वानी में बनने वाले अस्थाई अस्पताल का संचालन सुशीला तिवारी अस्पताल द्वारा किया जाएगा और ऋषिकेश में स्थापित होने वाले कोविड केयर सेंटर का संचालन एम्स ऋषिकेश द्वारा किया जाएगा।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: इस मुश्किल घड़ी में राघव जुयाल भी आए आगे..कर रहे हैं भरपूर मदद..देखिए वीडियो
सुशीला तिवारी मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी के प्रशासन को यह निर्देश दे दिए गए हैं कि ऐसी जगह उपलब्ध कराएं जहां पर प्रवेश और निकास की व्यवस्था अलग से हो। जल निगम को भी हल्द्वानी और ऋषिकेश में बन रहे इन अस्थाई अस्पतालों में पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दे दिए हैं। इसी के फायर सेफ्टी विभाग और संबंधित जिलों के पुलिस कप्तानों को भी जरूरी व्यवस्थाएं कराने के निर्देश दे दिए गए हैं। ऋषिकेश आइडीपीएल में अस्पताल के लिए नगर निगम को भी आवश्यक व्यवस्थाएं करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। सभी विभागों को यह निर्देश दिया गया है कि 3 दिन के भीतर टेंडर निकालें और संबंधित खरीदारी कर के रखें। आपको बता दें कि हल्द्वानी और ऋषिकेश में स्थापित हो रहे इन दो अस्थाई अस्पतालों में एम्स ऋषिकेश, सभी मेडिकल कॉलेज एवं अन्य अस्पतालों से चिकित्सक उपलब्ध कराए जाएंगे।