उत्तराखंड टिहरी गढ़वालVault found in Devprayag search operation

देवप्रयाग आपदा: मलबे में मिली कैश और जेवरों से भरी तिजोरी..पुलिस ने मालिक को लौटाया

देवप्रयाग में खोजबीन के दौरान मलबे से एक तिजोरी बरामद हुई। जब इस तिजोरी को खोला गया तो इसके अंदर से 8 लाख रुपये की नकदी और सोने-चांदी के जेवर बरामद हुए। आगे जानिए पूरा मामला

Devprayag disaster: Vault found in Devprayag search operation
Image: Vault found in Devprayag search operation (Source: Social Media)

टिहरी गढ़वाल: टिहरी गढ़वाल का देवप्रयाग क्षेत्र। मंगलवार को यहां बरसाती नदी में आया उफान पूरे बाजार को तबाह करते हुए आगे बढ़ गया। इससे 10 दुकानें मलबे में तब्दील हो गईं, आईटीआई भवन भी सलामत नहीं रहा। आपदा के बाद से एसडीआरएफ की टीम यहां सर्चिंग और बचाव कार्य में जुटी है। सर्च ऑपरेशन के दौरान बुधवार को यहां कुछ ऐसा मिला, जिसे देख हर किसी की आंखें फटी रह गईं। यहां खोजबीन के दौरान मलबे से एक तिजोरी बरामद हुई। जब इस तिजोरी को खोला गया तो इसके अंदर से 8 लाख रुपये की नकदी और सोने-चांदी के जेवर बरामद हुए। 8 लाख रुपये और सोने-चांदी के जेवर देखकर किसी के भी मन में लालच आ सकता था, लेकिन एसडीआरएफ के जवानों ने इस तिजोरी को न सिर्फ सुरक्षित रखा, बल्कि पुलिस की मदद से उसके असली मालिक तक पहुंचा भी दिया। बताया जा रहा है कि ये तिजोरी क्षेत्र के एक सर्राफा व्यापारी की थी।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - गढ़वाल: हिरण को बेरहमी से मारकर बेच रहे थे मांस..बाप-बेटे समेत 4 लोग गिरफ्तार
आपदा के दौरान उनका सब कुछ तबाह हो गया। वो हर तरफ से निराश हो गए थे, लेकिन एसडीआरएफ जवानों के प्रयास से उन्हें उनकी खोई हुई संपत्ति दोबारा वापस मिल गई। तिजोरी मिलने पर एसडीआरएफ ने पुलिस को सूचना दी। पुलिस के सामने ही तिजोरी को खुलवाया गया। इस दौरान तिजोरी से 8 लाख रुपये और सोने-चाँदी के जेवर बरामद हुए, जिन्हें सिविल पुलिस के माध्यम से स्वर्णकार को वापस किया गया। आपको बता दें कि 11 मई को दशरथ पर्वत में बादल फटने के बाद देवप्रयाग बाजार में भारी तबाही हुई है। यहां जगह-जगह मलबा भरा है। गनीमत रही कि कोविड कर्फ्यू के कारण बाजार में आवाजाही बंद थी। जिससे जनहानि नहीं हुई, हालांकि कई दुकानें आपदा की भेंट चढ़ गई हैं। घटना के बाद मुख्यमंत्री भी क्षेत्र के दौरे पर पहुंचे थे, उन्होंने प्रभावितों को जल्द से जल्द सहायता राशि मुहैया कराने के निर्देश दिए हैं।