उत्तराखंड अल्मोड़ाDebris fell on a moving car in Almora

पहाड़ में आजकल संभलकर चलें..यहां सड़क पर चलते वाहन के ऊपर से गिरा मलबा

अल्मोड़ा-हल्द्वानी हाईवे पर पाडली क्षेत्र में एक वाहन के ऊपर भूस्खलन के कारण पहाड़ से मलबा गिरने से गाड़ी पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई। बाल-बाल बचा वाहन चालक।

Almora News: Debris fell on a moving car in Almora
Image: Debris fell on a moving car in Almora (Source: Social Media)

अल्मोड़ा: उत्तराखंड में प्रकृति का प्रकोप जारी है और बीते 3 दिनों से उत्तराखंड में बरसात थमने का नाम नहीं ले रही है। अल्मोड़ा-हल्द्वानी हाईवे पर भी बरसात का कहर साफ तौर पर दिखाई दे रहा है। हाईवे पर कल से लगातार भूस्खलन हो रहा है और इससे वहां पर आवाजाही करने वाले वाहनों के ऊपर भी एक बड़ा खतरा मंडरा रहा है। बीते गुरुवार को दो बार हाइवे पर भूस्खलन हो गया जिसके बाद वाहनों की आवाजाही बंद हो गई। भूस्खलन से अल्मोड़ा-हल्द्वानी हाईवे पर एक बड़ी दुर्घटना हो गई है। हाईवे पर पाडली क्षेत्र में गाड़ी के ऊपर भूस्खलन के कारण पहाड़ से मलबा गिर गया जिस कारण गाड़ी पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई है। वह तो चालक की किस्मत अच्छी रही कि वह समय रहते वाहन से बाहर आ गया और उसकी जान बच गई और एक बड़ा हादसा होते-होते टल गया। हादसे के बाद घटनास्थल पर हड़कंप मच गया। वहीं बीते गुरुवार को हादसा हो जाने के बाद एक बार फिर से आवाजाही सुचारू हुई मगर देर रात तेज बरसात के चलते एक बार फिर से हाइवे पर मलबा आने से यातायात बाधित हो गया। आपको बता दें कि इस समय कैंची मंदिर क्षेत्र और पाडली क्षेत्र में मलबा आने के कारण वहां पर यातायात ठप पड़ा हुआ है और यातायात व्यवस्था पूरी तरह चरमरा गई है। हादसे के बाद प्रशासन द्वारा बुलडोजर की मदद से हाइवे पर दोनों जगह मलबा हटाने का काम किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में कर्फ्यू का असर..घटने लगे कोरोना के केस, आज दोगुने से ज्यादा लोग स्वस्थ
आपको बता दें कि उत्तराखंड में 3 दिन से लगातार बारिश हो रही है जिसका पहाड़ों पर बुरा असर पड़ रहा है। पहाड़ों पर लगातार भूस्खलन और मलबा गिरने की घटनाएं सामने आ रही हैं और ऐसे में पहाड़ों पर ड्राइविंग करना खतरे से खाली नहीं है। अल्मोड़ा में परिस्थितियां असंवेदनशील बनी हुई हैं। 3 दिनों तक लगातार हो रही बरसात से अल्मोड़ा- हल्द्वानी हाईवे पर स्थित पहाड़ियों से मलबा एवं पत्थर गिर कर जगह-जगह हाईवे पर पहुंच रहे हैं और वहां पर बीते गुरुवार की रात से ही आवाजाही पूरी तरह ठप हो रखी है। हल्द्वानी से पहाड़ जा रहे वाहनों को पुलिस वाया रामगढ़ और पहाड़ से आ रहे वाहनों को रामगढ़ होते हुए डायवर्ट किया जा रहा है। एसडीआरएस एवं पुलिस की टीम मौके पर डटी हुई है और मलबा हटाने का काम युद्धस्तर पर जारी है।वर्तमान में हाईवे को खोलने का और यातायात व्यवस्था को सुचारू करने का प्रयास किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - अभी अभी: उत्तराखंड में आज 3626 लोग कोरोना पॉजिटिव, 70 लोगों की मौत..8731 हुए स्वस्थ
वहीं अल्मोड़ा के नगर मोहल्ला दुगालखोला में बीती देर रात गंभीर हादसा हो गया जहां पर पहाड़ी से एक बोल्डर मकान को छूता हुआ सीधा धारानौला करबला रोड पर जा गिरा और बोल्डर की चपेट में आने से मकान की रेलिंग एवं गेट पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए हैं। बरसात के कारण पूरे उत्तराखंड में हालात बेहद संवेदनशील बने हुए हैं। जगह-जगह नदियों के जलस्तर बढ़ने से लोगों की जान के ऊपर एक बड़ा खतरा मंडरा रहा है। वहीं भूस्खलन होने से पहाड़ पर वाहन चलाना भी खतरे से खाली नहीं है। आपदा की दृष्टि से उत्तराखंड राज्य वैसे ही असंवेदनशील है। ऐसे में हमारी आप से अपील है कि वाहन चलाते समय लापरवाही बिल्कुल ना बरतें और इस समय पहाड़ों पर ड्राइविंग करने से बचें। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार आने वाले कुछ दिन उत्तराखंड के लिए मुश्किल साबित होने वाले हैं ऐसे में ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है। वहीं सभी जिला अधिकारियों को अलर्ट रहने के निर्देश दे दिए हैं।