उत्तराखंड देहरादूनBoard exams may be held in late June in Uttarakhand

उत्तराखंड बोर्ड परीक्षार्थी ध्यान दें, जून लास्ट में हो सकती है 12वीं की परीक्षा..जल्द होगा फैसला

बोर्ड परीक्षा ड्यूटी (Uttarakhand Board Examination June) से पहले शिक्षक वैक्सीनेशन की मांग कर रहे हैं। शिक्षा मंत्री ने कहा कि वो इस मसले पर जल्द ही सीएम से बात करेंगे।

Uttarakhand Board Examination June: Board exams may be held in late June in Uttarakhand
Image: Board exams may be held in late June in Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड में 12वीं की बोर्ड परीक्षा को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। ज्यादातर शिक्षकों का मानना है कि छात्रों के भविष्य और आगे की पढ़ाई को देखते हुए मुख्य विषयों की परीक्षा जरूरी है, लेकिन बच्चों की सुरक्षा उससे भी ज्यादा जरूरी है। शिक्षा विभाग 12वीं की परीक्षा ऑब्जेक्टिव टाइप कराने पर भी विचार कर रहा है। इस बीच परीक्षा की डेट को लेकर एक बड़ी खबर आ रही है। सूत्रों की मानें तो उत्तराखंड बोर्ड की 12वीं की परीक्षा जून के आखिरी सप्ताह में या जुलाई के पहले सप्ताह में शुरू हो सकती है। 12वीं की बोर्ड परीक्षा को लेकर शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की है, जिसमें जरूरी फैसले लिए गए। बैठक में 12वीं की बोर्ड परीक्षा कराने पर विस्तार से चर्चा हुई। आगे भी पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: BJP अपना सकती है असम का फॉर्मूला..बिना CM कैंडिडेट चुनाव में उतरने की तैयारी
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार उत्तराखंड बोर्ड की 12वीं की परीक्षा जून के अखिरी सप्ताह या जुलाई के पहले सप्ताह में शुरू हो सकती है। इस बार परीक्षा ओएमआर शीट पर ऑब्जेक्टिव टाइप कराने की बात भी कही जा रही है, ताकि परीक्षा में लगने वाला समय कम किया जा सके। वर्तमान में प्रदेश में कुल 1385 परीक्षा केंद्र हैं। करीब 500 परीक्षा केंद्र और बनाए जाएंगे, ताकि परीक्षा केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन कराया जा सके। सोमवार को शिक्षा मंत्री अरविंद कुमार पांडेय की अध्यक्षता में हुई बैठक में परीक्षा केंद्र बढ़ाए जाने पर सहमति बनी। इस दौरान परीक्षा केंद्र और कॉपियां जांचने की ड्यूटी करने वाले शिक्षकों की सुरक्षा पर भी बात हुई। परीक्षा से पहले शिक्षक कोविड वैक्सीनेशन की मांग कर रहे हैं। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने कहा है कि वैक्सीनेशन और कोविड से सुरक्षा को लेकर पूरे इंतजाम होने के बाद ही परीक्षा कराई जाएगी। इस मसले पर वह मुख्यमंत्री से बात करेंगे।