उत्तराखंड देहरादूनSmart electric bus will run on Selakui Raipur route in Dehradun

देहरादून के लिए गुड न्यूज..रायपुर-सेलाकुई रूट पर चलेंगी स्मार्ट इलेक्ट्रिक बसें, जानिए खूबियां

देहरादून में रायपुर से सेलाकुई के बीच स्मार्ट इलेक्ट्रिक बसें चलाने की तैयारी है। सबकुछ ठीक रहा तो जल्द ही दून के लोग इस रूट पर आरामदायक इलेक्ट्रिक बसों की सवारी का लुत्फ उठा सकेंगे।

Smart Electric Bus Dehradun: Smart electric bus will run on Selakui Raipur route in Dehradun
Image: Smart electric bus will run on Selakui Raipur route in Dehradun (Source: Social Media)

देहरादून: कोरोना काल में कई बड़े प्रोजेक्ट्स का काम ठप हो गया। अब प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर का असर कम होने लगा है, उम्मीद है जल्द ही बड़े प्रोजेक्ट्स का काम भी तेजी से रफ्तार पकड़ेगा, जिंदगी फिर से पटरी पर लौटने लगेगी। इसी कड़ी में देहरादून में रायपुर से सेलाकुई के बीच स्मार्ट इलेक्ट्रिक बसें चलाने की तैयारी है। सबकुछ ठीक रहा तो जल्द ही दून के लोग इस रूट पर आरामदायक इलेक्ट्रिक बसों की सवारी का लुत्फ उठा सकेंगे। देहरादून आईएसबीटी से राजपुर एरिया तक इलेक्ट्रिक बसों का संचालन पहले ही शुरू हो चुका है। जल्द ही रायपुर से सेलाकुई के बीच भी स्मार्ट इलेक्ट्रिक बस सेवा शुरू हो जाएगी। स्मार्ट सिटी लिमिटेड को इस रूट के लिए 5 स्मार्ट इलेक्ट्रिक बसें मिल चुकी हैं, जिनका शनिवार को ट्रायल रन किया गया।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - बड़ी खबर: उत्तराखंड में 1 हफ्ता बढ़ाया गया कोरोना कर्फ्यू, हफ्ते में दो दिन खुलेंगी दुकानें
रायपुर से सेलाकुई रूट पर 46 स्टॉपेज हैं। जिनमें हाथीखाना चौक, किद्दूवाला, डोभाल चौक, छह नंबर पुलिया और नथनपुर चौक जैसे इलाके शामिल हैं। स्मार्ट बसों की खूबियां भी आपको बताते हैं। स्मार्ट इलेक्ट्रिक बसें पूरी तरह से वातानुकूलित होंगी। इसमें कुल 25 सीट हैं, जिसमें एक सीट वाहन चालक के लिए है। बस एक बार चार्जिंग करने पर 150 से 180 किमी तक चल सकती है। इसमें बुजुर्गों और दिव्यांगों के चढ़ने और उतरने के लिए हाईड्रोलिक रैंप की भी व्यवस्था है। बस में जीपीएस सिस्टम, सीसीटीवी कैमरा और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन समेत कई सुविधाएं हैं। सेलाकुई औद्योगिक क्षेत्र और इस रोड के उच्च शिक्षण संस्थानों में जाने वाले दैनिक यात्रियों को स्मार्ट बसों के चलने से बड़ी राहत मिलेगी। कोविड कर्फ्यू हटने के बाद परिवहन सेवा के सामान्य होते ही स्मार्ट बस सेवा का संचालन शुरू हो जाएगा।