उत्तराखंड पौड़ी गढ़वालCoronavirus infection spread in the hilly areas of Uttarakhand

उत्तराखंड: मैदान में घटा लेकिन अब पहाड़ चढ़ा कोरोना संक्रमण..पौड़ी गढ़वाल का सबसे बुरा हाल

पौड़ी वालों के लिए भी एक परेशान करने वाली खबर है, क्योंकि पौड़ी गढ़वाल प्रदेश का वो पहाड़ी जिला है, जो कि संक्रमण दर में पहले स्थान पर है। यहां संक्रमण दर 10 प्रतिशत से अधिक दर्ज की गई।

Coronavirus in uttarakhand: Coronavirus infection spread in the hilly areas of Uttarakhand
Image: Coronavirus infection spread in the hilly areas of Uttarakhand (Source: Social Media)

पौड़ी गढ़वाल: प्रदेश में कोरोना संक्रमण दर घटने लगी है, लेकिन पहाड़ी जिलों में अब भी हालात काबू में नहीं आ रहे। ये महामारी पहाड़ के कस्बों से लेकर दूरदराज के गांवों तक दस्तक दे चुकी है। लोगों को जांच रिपोर्ट से लेकर दवा तक के लिए कई-कई दिन इंतजार करना पड़ रहा है, जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ रहा है। प्रदेश में मैदानी क्षेत्रों की तुलना में पहाड़ों में कोरोना संक्रमण दर ज्यादा है। पिछले सात दिनों में सैंपल जांच के आधार पर चार पर्वतीय जिलों की संक्रमण दर 10 प्रतिशत से अधिक दर्ज की गई। पौड़ी वालों के लिए भी एक परेशान करने वाली खबर है, क्योंकि पौड़ी गढ़वाल वो पहाड़ी जिला है, जो संक्रमण दर में पहले स्थान पर है। पौड़ी जिले में सबसे अधिक संक्रमण दर 10.54 प्रतिशत दर्ज की गई है। वहीं बात करें मैदानी जिले देहरादून, ऊधमसिंहनगर और हरिद्वार की तो यहां संक्रमण दर 3 से 5 प्रतिशत तक है। मैदानी जिलों में जांच से लेकर इलाज तक के बेहतर इंतजाम हैं, प्रशासन सख्ती भी खूब बरत रहा है, इसलिए कोरोना काबू में आने लगा है, लेकिन पहाड़ में स्थिति बिगड़ रही है। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: बुटीक संचालिका का भाई बना हैवान,,सिलाई सीखने आने वाली लड़की का किया रेप
पर्वतीय जिलों में मैदान की तुलना में सैंपल जांच कम हो रही है और संक्रमित मामले ज्यादा मिल रहे हैं। मैदानी जिलों देहरादून, हरिद्वार, नैनीताल और ऊधमसिंहनगर में सैंपल जांच अधिक होने के साथ ही नए मरीज कम मिल रहे हैं। सात दिन के भीतर 13 जनपदों में 2.47 लाख से अधिक सैंपलों की जांच की गई। जिसमें 14819 नए मरीज मिले हैं। संक्रमण दर की बात करें तो पौड़ी जिले में सबसे अधिक संक्रमण 10.54 प्रतिशत दर्ज किया गया है। इसी तरह चमोली, अल्मोड़ा और पिथौरागढ़ में भी संक्रमण दर 10 प्रतिशत से ऊपर है। मैदानी जिलों की बात करें तो देहरादून में संक्रमण दर 5.35 प्रतिशत, ऊधमसिंहनगर में 5.13 प्रतिशत और नैनीताल में संक्रमण दर 8.75 प्रतिशत है। सबसे कम संक्रमण दर हरिद्वार जिले में है, जो कि 2.91 प्रतिशत है। सोशल डेवलपमेंट फॉर कम्युनिटी फाउंडेशन के अध्यक्ष अनूप नौटियाल ने कहा कि पर्वतीय क्षेत्रों में जांच कम होने के बाद भी संक्रमित मामले अधिक मिल रहे हैं। संक्रमण रोकथाम के लिए सरकार को पहाड़ों में कोविड जांच बढ़ाने की जरूरत है, ताकि कोरोना को फैलने से रोका जा सके।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में कोरोना के बीच वायरल हुई झूठी खबर..आपदा प्रबंधन विभाग ने किया खंडन
उत्तराखंड में कोरोनावायरस के 329494 मामले
अल्मोड़ा में कोरोना पॉजिटिव केस- 11034
बागेश्वर में कोरोना पॉजिटिव केस- 5396
चमोली में कोरोना पॉजिटिव केस- 11516
चंपावत में कोरोना पॉजिटिव केस- 7202
देहरादून में कोरोना पॉजिटिव केस- 108483
हरिद्वार में कोरोना पॉजिटिव केस- 49525
नैनीताल में कोरोना पॉजिटिव केस- 37735
पौड़ी में कोरोना पॉजिटिव केस- 17064
पिथौरागढ़ में कोरोना पॉजिटिव केस - 9205
रुद्रप्रयाग में कोरोना पॉजिटिव केस- 8303
टिहरी में कोरोना पॉजिटिव केस- 15224
उधमसिंहनगर में कोरोना पॉजिटिव केस- 36883
उत्तरकाशी में कोरोना पॉजिटिव केस- 11924