उत्तराखंड हरिद्वारInternational airport to be built in Uttarakhand by 2030

उत्तराखंड में बनेगा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, 2030 तक होगा तैयार..जानिए इसकी खूबियां

अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का निर्माण करवाने करने की तैयारी में है राज्य सरकार। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा है कि 2030 तक एयरपोर्ट को तैयार करने का लक्ष्य रखा गया है।

International airport to be built in Uttarakhand by 2030: International airport to be built in Uttarakhand by 2030
Image: International airport to be built in Uttarakhand by 2030 (Source: Social Media)

हरिद्वार: उत्तराखंड के हरिद्वार से सुखद खबर सामने आ रही है। जल्द ही हरिद्वार में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का निर्माण होने जा रहा है और आने वाले समय में धर्मनगरी के आसमान में अंतरराष्ट्रीय विमान उड़ते नजर आएंगे। हरिद्वार जिला उत्तराखंड में पर्यटन और अन्य धार्मिक गतिविधियों को मध्य नजर रखते हुए एक अहम भूमिका निभाता है। हरिद्वार जिले में हर वर्ष देश-विदेश से लोग आते हैं और इसी को देखते हुए राज्य सरकार ने हरिद्वार को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जोड़ने के लिए एक बड़ा कदम उठाने का निर्णय लिया है। राज्य सरकार हरिद्वार में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट शुरू करने की तैयारी में है। जल्द ही हरिद्वार में इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण शुरू होने जा रहा है और इसके लिए पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने हरिद्वार के जिलाधिकारी सी रविशंकर को भूमि की तलाश के निर्देश दे दिए हैं। कुछ महीनों पहले केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज से हरिद्वार में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के निर्माण के संबंध में मुलाकात की। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज के अनुसार देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों को सुविधा मुहैया कराने के मकसद से हरिद्वार में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के निर्माण का फैसला लिया गया है। उन्होंने कहा है कि यह एयरपोर्ट भविष्य में ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेल प्रोजेक्ट के आकार लेने पर चार धाम की यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं एवं पर्यटक के लिए महत्वपूर्ण साबित होगा और देश के साथ ही विदेशी श्रद्धालु एवं पर्यटक भी आसानी से हरिद्वार पहुंच सकते हैं। इससे पर्यटन में गति आएगी और अर्थव्यवस्था में सुधार होगा।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में बनेगा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, जल्द उड़ान भरेंगी इंटरनेशनल फ्लाइट्स..जानिए खूबियां
पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा है कि एयरपोर्ट की जमीन तलाशने के लिए हरिद्वार के डीएम को निर्देश दे दिए हैं। उनका कहना है कि यह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट चार धाम यात्रा के लिए महत्वपूर्ण है। भविष्य में ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल प्रोजेक्ट पूरा होने पर चार धाम की यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों के लिए यह इंटरनेशनल एयरपोर्ट अहम भूमिका निभाएगा। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि जिलाधिकारी ने एविएशन राजस्व और अन्य विभागों की एक संयुक्त टीम बनाई है और टीम एयरपोर्ट के लिए तकरीबन 1000 एकड़ जमीन का चयन करेगी। आपको बता दें कि 2030 तक इस एयरपोर्ट को तैयार करने का लक्ष्य रखा गया है। सतपाल महाराज का कहना है कि राज्य में हर 12 साल में हरिद्वार में कुंभ आयोजित किया जाता है और कुंभ मेले में देश-विदेश से पर्यटक और श्रद्धालुओं का जमावड़ा लगा रहता है। कुंभ मेले के अलावा हर साल उत्तराखंड में चार धाम यात्रा आयोजित की जाती है जो कि पर्यटन की दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - गढ़वाल: जंगल में चारा लेने गए बुजुर्ग को हाथी ने मार डाला..मचा हड़कंप
बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के अलावा हेमकुंड साहिब की यात्रा में सम्मिलित होने देश-विदेश से बड़ी तादाद में तीर्थयात्री पहुंचते हैं। विदेशी पर्यटक भी चार धाम यात्रा में हिस्सा लेते हैं। इसके अलावा हर साल उत्तराखंड में पर्यटक स्थलों की सैर के लिए बड़ी तादाद में विदेशी पर्यटक यहां पहुंचते हैं और इसी को देखते हुए सरकार हरिद्वार में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट शुरू करने की तैयारी में जुटी हुई है। सतपाल महाराज का कहना है कि जिलाधिकारी को भूमि की तलाश के निर्देश दे दिए हैं और एयरपोर्ट के लिए भूमि फाइनल होने के बाद निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। वर्ष 2010 में भी हरिद्वार में इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने के लिए पहल की थी।और उस समय कमेटी ने रुड़की और हरिद्वार की भी जमीन उपलब्ध होने की बात कही थी मगर उस समय एयरपोर्ट बनने की शुरुआत नहीं हो पाई जिसके बाद अब नए सिरे से भूमि की तलाश होगी।