उत्तराखंड देहरादून1.19 lakh vaccine of coronavirus arrived in Uttarakhand

उत्तराखंड: 18 प्लस उम्र वालों के लिए खुशखबरी, आ गई वैक्सीन की बड़ी खेप

उत्तराखंड में लंबे समय से 18 प्लस वालों के ठप पड़े वैक्सीनेशन अभियान में आज से आएगी तेजी। केंद्र ने भेजी 1.19 लाख वैक्सीन की खेप। बिना देरी के लगवाएं वैक्सीन-

coronavirus vaccine: 1.19 lakh vaccine of coronavirus arrived in Uttarakhand
Image: 1.19 lakh vaccine of coronavirus arrived in Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: पूरे देश में वैक्सीनेशन की प्रक्रिया ढीली होती हुई दिखाई दे रही है। वैक्सीन की कमी के कारण अधिकांश राज्यों में 18 प्लस वालों को वैक्सीन नहीं लगाई जा रही है। कारण है वैक्सीन की उपलब्धता में कमी। उत्पादन कम हो रहा है जिस कारण सभी राज्यों में वैक्सीनेशन की प्रक्रिया काफी अधिक स्लो हो गई है। सरकारी पोर्टल पर मौजूद वैक्सीनेशन सेंटरों के अंदर वैक्सीन उपलब्ध नहीं हैं। बात की जाए उत्तराखंड की तो उतराखंड में भी लंबे समय से 18 प्लस वालों का वैक्सीनेशन अभियान पूरी तरह ठप पड़ा हुआ है और वैक्सीन न होने के कारण युवाओं को टीकाकरण केंद्रों से वापस मायूस होकर लौटना पड़ रहा है। आपको बता दें कि उत्तराखंड राज्य ने केंद्र सरकार से 1.83 लाख वैक्सीन का एडवांस आर्डर दिया था मगर इसके बावजूद भी उत्तराखंड राज्य में अब तक वैक्सीन नहीं पहुंच पा रही थी। मगर बीते गुरुवार को प्रदेश के लिए एक राहत भरा दिन साबित हुआ।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में कांस्टेबल भर्ती पर कोरोना ने लगाया ब्रेक, जानिए अब कितना बढ़ा इंतजार
बीते गुरुवार को आखिरकार केंद्र सरकार की ओर से राज्य सरकार को 1.19 वैक्सीन की खेप भेज दी गईं है। ऐसे में उत्तराखंड में एक बार फिर से युद्ध स्तर पर वैक्सीनेशन की प्रक्रिया को आज से शुरू किया जाएगा। आपको बता दें कि राज्य में 45 प्लस का टीकाकरण अभियान पहले की तरह ही सुचारू रूप से चल रहा है मगर असल दिक्कत उन नौजवानों को आ रही है जिनकी उम्र 18 साल से ऊपर है और उनको वैक्सीनेशन के स्लॉट ढूंढने में भारी समस्या आ रही है। राज्य में वैक्सीन की कमी के कारण कई दिनों से 18 प्लस वालों के लिए वैक्सीनेशन की प्रक्रिया ठप हो गई थी मगर केंद्र सरकार की ओर से वैक्सीन की बड़ी खेप मिलने के बाद एक बार फिर से इस प्रक्रिया ने जोर पकड़ लिया है। वैक्सीनेशन के नोडल अधिकारी डॉ कुलदीप मार्तोलिया ने बताया है कि बीते गुरुवार को प्रदेश को केंद्र सरकार की ओर से 1.19 वैक्सीन पहुंच गई है और इनको सभी जिलों के टीकाकरण केंद्रों में वितरित कर दिया गया है। कई दिनों से ठप पड़ा टीकाकरण अभियान आज उत्तराखंड में फिर से पूरी तरह शुरू हो जाएगा।