उत्तराखंड देहरादून2.74 km long tunnel to be built in Mussoorie

दून-मसूरी रोड पर नहीं लगेगा जाम, बनेगी 2.74 Km लंबी सुरंग..गढ़वाल जाने वालों को भी फायदा

पर्यटन सीजन में मसूरी में पर्यटकों को सबसे ज्यादा जाम की दिक्कतें झेलनी पड़ती हैं। यहां सुरंग बन जाने पर जाम से निजात मिलेगी, ट्रैफिक से जुड़ी बड़ी समस्या हल हो जाएगी।

Mussoorie Tunnel: 2.74 km long tunnel to be built in Mussoorie
Image: 2.74 km long tunnel to be built in Mussoorie (Source: Social Media)

देहरादून: देहरादून-मसूरी रूट पर जाम के झाम से मुक्ति मिलने वाली है। यहां ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार के लिए 2.74 किमी लंबी सुरंग बनाई जाएगी। केंद्र सरकार ने प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है। सुरंग निर्माण से देहरादून और मसूरी के लोगों को बड़ा फायदा होगा। बाहर से आने वाले पर्यटकों का सफर भी सुहाना बनेगा। इस वक्त देहरादून-मसूरी रोड का क्या हाल है, आप जानते ही होंगे। शनिवार-रविवार को यहां रोड पर पैर रखने तक की जगह नहीं मिलती। जो पर्यटक मसूरी घूमने आते हैं, उन्हें ट्रैफिक के कारण हुई असुविधा के चलते यहां से बुरी यादें लेकर लौटना पड़ता है। अब यहां सुरंग निर्माण से ट्रैफिक से जुड़ी बड़ी समस्या हल हो जाएगी। इसके साथ ही टिहरी-उत्तरकाशी जिलों में जाने वाले लोगों को भी बड़ा फायदा होगा। सुरंग निर्माण प्रोजेक्ट को केंद्र की हरी झंडी मिल गई है, केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने ये जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सुरंग के निर्माण में तकरीबन 700 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। सुरंग बनाने का प्रस्ताव काफी पहले केंद्र सरकार को भेजा गया था। आगे पढ़िए

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - केदारघाटी में 4 हजार से ज्यादा कारोबारियों पर मंडराए संकट के बादल..होटल बिजनेस ठप
जल्द ही प्रोजेक्ट की डीपीआर तैयार होगी। केंद्र सरकार ने इस परियोजना की डीपीआर बनाने के लिए कंसल्टेंट कंपनी भी तय कर दी है। सुरंग कहां बनेगी, ये भी बताते हैं। इस सुरंग का निर्माण हाथी पांव के लिए निकलने वाली सड़क के जंक्शन से करीब एक किमी आगे से होगा। यहां से सुरंग सीधे मसूरी इंटरनेशनल स्कूल के पास निकलेगी। इससे लोगों को एलबीएस एकेडमी और दूसरे जाम वाले क्षेत्रों में घुसने की जरूरत नहीं पड़ेगी। धनोल्टी जाने वाले वाहन भी जाम में फंसे बिना शहर से बाहर निकल सकेंगे। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने योजना को मंजूरी देने पर केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का आभार जताया है। उन्होंने कहा कि केंद्र की उत्तराखंड को यह बड़ी सौगात है। इस टनल के बनने के बाद मसूरी में जाम की समस्या से निजात मिल सकेगी। सैनिक कल्याण और उद्योग मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि सुरंग निर्माण से स्थानीय लोगों, देश-विदेश के पर्यटकों एवं टिहरी-उत्तरकाशी जिलों में जाने वाले लोगों को भी बड़ा फायदा होगा।