उत्तराखंड देहरादूनHeavy rain alert in 7 districts of Uttarakhand June 17

आज उत्तराखंड के 7 जिलों में भारी बारिश और बिजली गिरने का अलर्ट..तेज हवाएं करेंगी परेशान

मानसून अपने साथ मौसमी बीमारियां भी लेकर आता है। ऐसे में दूषित पानी पीने की वजह से डायरिया, पेट दर्द, टायफायड और स्किन डिजीज हो सकती हैं, इसलिए दूषित पानी से दूर रहें।

Uttarakhand Heavy Rain: Heavy rain alert in 7 districts of Uttarakhand June 17
Image: Heavy rain alert in 7 districts of Uttarakhand June 17 (Source: Social Media)

देहरादून: मानसून के दस्तक देने के साथ ही प्रदेशभर में बारिश का दौर शुरू हो गया है। बारिश ने गर्मी से राहत तो दी है, लेकिन पहाड़ों में हाल बुरे हैं। पहाड़ी जिलों में भूस्खलन की वजह से जगह-जगह सड़कें बंद हैं, जिससे वाहनों की आवाजाही बाधित हो रही है। पर्वतीय जिलों में अगले 24 घंटों में भारी बारिश की आशंका है। इसे लेकर मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है। देहरादून की बात करें तो यहां आज आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। जबकि उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर, चंपावत, नैनीताल और पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना है। कुछ जगहों पर आकाशीय बिजली चमकने और तीव्र बौछार पड़ने के भी आसार बन रहे हैं। मैदानी जिलों में 30 से 40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। गुरुवार को मौसम कैसा रहेगा, ये भी जान लें। मौसम विभाग ने 17 जून को पर्वतीय जिलों के लिए भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। जिन जिलों में भारी बारिश की संभावना है, उनमें पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल और चंपावत जैसे जिले शामिल हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - देहरादून में गजब हो गया, DGP की फर्जी फेसबुक ID बनाकर मांगे पैसे..ठग की तलाश जारी
यहां कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा राज्य के उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, देहरादून, नैनीताल और पिथौरागढ़ जिलों में कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने और तीव्र बौछार की संभावना बनी हुई है। पूरे राज्य की बात करें तो अनेक स्थानों में हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। पहाड़ी इलाकों में इन दिनों जगह-जगह भूस्खलन की घटनाएं हो रही हैं, इसलिए यात्रा पर निकलते वक्त संबंधित जगह की सड़कों और मौसम का हाल जरूर जान लें। मानसून अपने साथ मौसमी बीमारियां भी लेकर आता है। ऐसे में दूषित पानी पीने की वजह से डायरिया, पेट दर्द, टायफायड और स्किन डिजीज हो सकती हैं। डॉक्टरों ने लोगों को बरसात के पानी में ज्यादा न भिगने और गंदगी वाली जगहों पर न जाने की सलाह दी है। इसके अलावा दूषित पानी से बचाव सबसे ज्यादा जरूरी है।