उत्तराखंड रुद्रप्रयागChardham Yatra may start in Uttarakhand from July 1

उत्तराखंड: 1 जुलाई से शुरू हो सकती है चारधाम यात्रा, 20 जून तक तैयारी पूरी करने के निर्देश

सबकुछ ठीक रहा तो 1 जुलाई से चारधाम यात्रा शुरू हो सकती है। मुख्य सचिव ने चारधाम यात्रा की व्यवस्था से जुड़े सभी विभागों को 20 जून तक अपनी तैयारी पूरी करने के निर्देश दिए हैं।

Uttarakhand Chardham Yatra: Chardham Yatra may start in Uttarakhand from July 1
Image: Chardham Yatra may start in Uttarakhand from July 1 (Source: Social Media)

रुद्रप्रयाग: चारधाम यात्रा उत्तराखंड की आर्थिकी की रीढ़ है। पिछले साल कोरोना के चलते चारधाम यात्रा बुरी तरह प्रभावित हुई थी, इस बार भी यही हाल है। अप्रैल में कोविड मामलों में जबरदस्त उछाल के चलते चारधाम यात्रा स्थगित कर दी गई। अब जबकि प्रदेश में कोरोना की रफ्तार थमने लगी है तो लोग उम्मीद कर रहे हैं कि जल्द ही चारधाम यात्रा भी सुरक्षित ढंग से शुरू कराई जाएगी, लेकिन फिलहाल इस मामले में कुछ भी कह पाना मुश्किल है। हां, ये जरूर है कि राज्य सरकार अपनी तरफ से पूरा प्रयास कर रही है। सबकुछ ठीक रहा तो 1 जुलाई से चारधाम यात्रा शुरू हो सकती है। मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने चारधाम यात्रा की व्यवस्था से जुड़े सभी विभागों को 20 जून तक अपनी तैयारी पूरी करने के निर्देश दिए हैं। इस तरह राज्य सरकार एक जुलाई से चारधाम यात्रा चरणबद्ध ढंग से शुरू करने पर विचार कर रही है। बता दें की चारधाम यात्रा पर फिलहाल हाईकोर्ट ने रोक लगाई हुई है। 22 जून तक यात्रा शुरू नहीं हो सकती। 23 जून को इसे लेकर हाईकोर्ट में फिर सुनवाई होनी है, उसके बाद ही यात्रा को लेकर आगे की स्थिति साफ हो पाएगी।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: दोस्त को बचाने के लिए जान पर खेला सेना का जवान, दोस्त तो बच गया लेकिन...
उम्मीद है कि जल्द ही यात्रा को लेकर कोई सकारात्मक फैसला आएगा। राज्य सरकार ने चारधाम यात्रा खोलने की तैयारी भी शुरू कर दी है। गुरुवार को इसे लेकर सचिवालय में अहम बैठक का आयोजन हुआ। जिसमें मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने चारधाम यात्रा की तैयारियों को लेकर समीक्षा की। बैठक में उच्च न्यायालय के दिशा-निर्देशों को ध्यान में रखते हुए तैयारियों को अमलीजामा पहनाने पर मंथन हुआ। सूत्रों के मुताबिक बैठक में यात्रा एक जुलाई से शुरू करने की संभावना पर गहराई से विचार हुआ। मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने कहा कि 22 जून तक चरणबद्ध चारधाम यात्रा संभव नहीं हो पाएगी, हालांकि उन्होंने 1 जुलाई से यात्रा शुरू होने की संभावना से इनकार नहीं किया है। बैठक में ऊर्जा, पेयजल, गृह, दूरसंचार, चिकित्सा, लोनिवि समेत अन्य विभागों के अफसरों ने अपनी अभी तक की तैयारियों के बारे में जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि कोविड-19 महामारी के चलते अभी तकरीबन सभी विभाग अपनी तैयारी पूरी नहीं कर पाए हैं। जिस पर मुख्य सचिव ने उन्हें 20 जून तक तैयारी पूरी करने के निर्देश दिए हैं।