उत्तराखंड ऋषिकेशChar dham yatra to start in uttarakhand from 11 July

उत्तराखंड: प्रदेश वासियों के लिए 11 जुलाई से शुरू होगी चार धाम यात्रा...पढ़िए पूरी गाइडलाइन

प्रदेशवासियों के लिए 11 जुलाई से शुरू होगी चारधाम यात्रा। 1 जुलाई से स्थानीय निवासी कर सकेंगे दर्शन। कोविड नेगेटिव रिपोर्ट के बिना यात्रा करने की अनुमति नहीं। पढ़िए पूरी खबर-

Uttarakhand char dham: Char dham yatra to start in uttarakhand from 11 July
Image: Char dham yatra to start in uttarakhand from 11 July (Source: Social Media)

ऋषिकेश: चार धाम यात्रा को लेकर उत्तराखंड सरकार ने एक बड़ी घोषणा की है। चार धाम यात्रा का बेसब्री से इंतजार करने वालों का इंतजार समाप्त होता है। उत्तराखंड सरकार ने चार धाम यात्रा के लिए अब श्रद्धालुओं को अनुमति दे दी है। जी हां, 11 जुलाई से उत्तराखंड के लोग चार धाम यात्रा कर पाएंगे। फिलहाल यह यात्रा प्रदेश के लोगों के लिए ही है और बाहरी राज्यों के श्रद्धालुओं को फिलहाल यात्रा में शामिल होने की अनुमति नहीं मिली है। कोरोना के मामलों में कमी को देखते हुए सरकार ने यह फैसला लिया है। स्थानीय लोगों के लिए यह यात्रा 1 जुलाई से शुरू हो जाएगी जबकि प्रदेश के लोगों के लिए 11 जुलाई से यह यात्रा शुरू होगी। यात्रा में शामिल होने से पहले राज्य के लोगों को अपने साथ कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट लाना अनिवार्य होगा। बिना कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट के उत्तराखंड के लोगों को चार धाम यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी। आपको बता दें कि चार धाम यात्रा के संचालन के ऊपर बीते कई दिनों से कई प्रश्न उठ रहे थे। मगर आखिरकार सरकार ने सभी प्रश्नों के ऊपर विराम लगा दिया है और चार धाम यात्रा पर सरकार ने महत्वपूर्ण निर्णय ले लिया है। राज्य सरकार की तरफ से 11 जुलाई से प्रदेश के सभी लोगों को चार धाम यात्रा की इजाजत दे दी गई है और इसके तहत यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम के दर्शन के लिए उत्तराखंड के श्रद्धालु 11 जुलाई से आ सकते हैं। फिलहाल यात्रा उत्तराखंड के लोगों के लिए ही शुरू की गई है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - पहाड़ के कुशाग्र उप्रेती को बधाई..अंडर-23 फुटबॉल वर्ल्डकप के लिए हुआ सलेक्शन
1 जुलाई से केवल स्थानीय लोगों को ही यात्रा की अनुमति मिलेगी। गंगोत्री, यमुनोत्री में उत्तरकाशी, केदारनाथ में रुद्रप्रयाग और बद्रीनाथ में चमोली जिले के लोग 1 जुलाई से यात्रा कर सकेंगे। सभी श्रद्धालुओं को अपने साथ आरटीपीसीआर टेस्ट की एक नेगेटिव रिपोर्ट अपने साथ लाना जरूरी होगा। यात्रा के संचालन की खबर के साथ ही चार धाम से जुड़े व्यवसायियों के चेहरे भी खिल चुके हैं। चार धाम से जुड़े व्यवसायी यात्रा के संचालन का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। उनके लिए भी यह एक सुखद खबर है। चार धाम के ऊपर आश्रित रहने वाले व्यवसायियों के कारोबार के ऊपर इस समय संकट आ चुका है। मगर चार धाम की यात्रा के संचालन के बाद चार धाम से जुड़े व्यवसायियों का व्यवसाय दोबारा पटरी पर लौटने की उम्मीद जताई जा रही है। बता दें कि चारधाम यात्रा को लेकर लंबे समय से व्यवसाई इंतजार कर रहे थे और अब आखिरकार सरकार ने संक्रमण के कम होते मामलों को देखते हुए उत्तराखंड के लोगों के लिए चारधाम यात्रा के रास्ते खोल दिए हैं।