उत्तराखंड: मसूरी, देहरादून, चंपावत की हवा हुई शुद्ध, जानिए आपके जिले में कितनी साफ है हवा (Air Quality Index in Uttarakhand)
Connect with us
uttarakhand govt campaign for corona guidelines
Follow corona guidelines
Image: Air Quality Index in Uttarakhand

उत्तराखंड: मसूरी, देहरादून, चंपावत की हवा हुई शुद्ध, जानिए आपके जिले में कितनी साफ है हवा

पहाड़ से लेकर मैदान तक बरसात का दौर शुरू होने की वजह से पर्यावरण में राहत मिली है और हवा में शुद्धता दर्ज की गई है। बारिश के बढ़ने पर हवा के स्तर में और भी अधिक सुधार होगा।

मॉनसूनी बरसात के कारण वातावरण में शुद्धता आ गई है। प्रदूषण में कमी के कारण और बरसात के कारण हवा की शुद्धता में काफी बढ़ोतरी हुई है। कर्फ्यू के कारण सड़कों पर वाहनों की आवाजाही भी कम हो रखी है जिस कारण उत्तराखंड में हवा की शुद्धता में बढ़ोतरी हुई है जो कि सकारात्मक संकेत है। उत्तराखंड के अधिकांश नगरों में बरसात के दौरान हवा काफी अधिक शुद्ध हो गई है। बरसात ने पहाड़ की हवा से गंदगी को दूर भगा दिया है। पहाड़ों की हवा सेहत के लिए भी अच्छी हो गई है। आज पहाड़ों की रानी मसूरी में हवा की क्वालिटी शानदार है। मसूरी में आज एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 32 है। उधर अल्मोड़ा का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 90 है। उत्तरकाशी के हालात चिंताजनक हैं। यहां एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 107 पहुंचा हुआ है। चमोली जिले के गोपेश्वर का भी एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 107 दिखा रहा है। नैनीताल का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 45 है, बागेश्वर का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 81 है, पिथौरागढ़ का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 87 है। चंपावत का सबसे बेहतर एयर क्वॉलिटी इंडेक्स है। यहा एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 30 है। आगे जानिए शहरों का हाल

यह भी पढ़ें - चमोली: परसारी गांव के पास फटा बादल, क्षेत्र में तबाही..कई सड़कें क्षतिग्रस्त..देखिए वीडियो
शहरों की बात करें तो देहरादून एयर क्वॉलिटी इंडेक्स शानदार है। यहां एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 42 है। रुद्रपुर में एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 106 पहुंचा हुआ है। हरिद्वार में एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 79 है। प्रदूषण की ऑनलाइन मॉनिटरिंग करने वाले एक्यूवेदर वेबसाइट के मुताबिक कुमाऊं के लगभग सभी मुख्य शहरों की स्थिति संतोषजनक है। कुमाऊं के लगभग सभी शहरों में प्रदूषण का स्तर बेहद कम हो गया है और पहाड़ों की हवा शुद्व हो गई है। मानसूनी बरसात के कारण पहाड़ों की हवा पहले के मुकाबले काफी अधिक शुद्ध और सेहत के लिए लाभदायक हो गई है। अधिकांश जगह प्रदूषण की दर 100 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर से कम है और इसको मानकों के हिसाब से अच्छा माना जाता है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि पहाड़ से लेकर मैदान तक बरसात का दौर शुरू होने की वजह से पर्यावरण में राहत मिली है और हवा में शुद्धता दर्ज की गई है। बारिश के बढ़ने पर हवा के स्तर में और भी अधिक सुधार होगा।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : बाबा का भौकाल..वायरल हुआ जबरदस्त वीडियो
वीडियो : बाबा रामदेव का सबसे बड़ा पंगा
वीडियो : BJP विधायक को गांव वालों ने घेरा..कहा- विधायक न होते तो लठ पड़ते
वीडियो : Garhwali Song - AACHRI

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2021 राज्य समीक्षा.

To Top