उत्तराखंड देहरादूनFeatures of Uttarakhand Bhawan to be built in Delhi

दिल्ली में बन रहे उत्तराखंड भवन की खूबियां जानिए..2022 में बनकर होगा तैयार

उत्तराखंड निवास भवन का निर्माण कार्य जोरों- शोरों से चल रहा है। पेयजल मंत्री बिशन सिंह चुफाल ने नई दिल्ली में निर्माणाधीन भवन उत्तराखंड निवास का निरीक्षण किया

Uttarakhand Bhawan Delhi: Features of Uttarakhand Bhawan to be built in Delhi
Image: Features of Uttarakhand Bhawan to be built in Delhi (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड के निवासियों के लिए एक खुशखबरी है। जल्द ही नई दिल्ली में उत्तराखंडियों को एक अनोखी सौगात मिलने वाली है। दिल्ली में अब उत्तराखंड के लोगों को भी रहने की जगह मिलेगी। नई दिल्ली में उत्तराखंड निवास भवन का निर्माण कार्य जोरों- शोरों से चल रहा है। पेयजल मंत्री बिशन सिंह चुफाल ने नई दिल्ली में निर्माणाधीन भवन उत्तराखंड निवास का निरीक्षण किया और उन्होंने तय की गई सीमा में निर्माण कार्य की गुणवत्ता बनाए रखते हुए काम पूरा सुनिश्चित करने के निर्देश दे दिए हैं। नई दिल्ली में निर्माणाधीन उत्तराखंड भवन अगले साल 2022 के मार्च महीने तक पूरा कर लिया जाएगा। आपको बता दें कि उत्तराखंड निवास के निर्माण का काम जून 2020 में शुरू किया गया था.

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - गढ़वाल: चंबा टनल के पास अभी से धंसने लगी ऑलवेदर रोड..गुल्डी गांव के कई परिवारों पर खतरा
इस भव्य भवन में तीन बेसमेंट होंगे। भवन में भूतल को शामिल करते हुए कुल 7 फ्लोर्स बनाए जा रहे हैं और यह भवन पांच सितारा ग्रीन भवन है जिसको वास्तुकला शैली में बनाया जाएगा। इस भवन में 50 किलोवाट की क्षमता का सोलर पावर प्लांट भी लगाया जाएगा। इस भवन का निर्माण 2021 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है और फर्निशिंग एवं रंग रोगन का काम मार्च 2022 तक पूरा किया जाना है। भवन का निरीक्षण करने पहुंचे पेयजल मंत्री बिशन सिंह चुफाल ने कहा है कि इस भवन के अंदर मौजूद दुकानों में उत्तराखंड के स्व निर्मित हस्तशिल्प, जैविक उत्पादों की बिक्री होगी जिससे उत्तराखंड की संस्कृति और परंपरा का प्रचार। हो इसी के साथ उन्होंने कहा है कि इससे उत्तराखंड निवास में आने वाले अतिथि भी उत्तराखंड के विभिन्न उत्पादों से परिचित हो सकेंगे।