उत्तराखंड देहरादूनDehradun Amritsar Express started operation

देहरादून: 1 साल बाद चल पड़ी अमृतसर-देहरादून एक्सप्रेस, यात्रियों के चेहरे खिले

1 साल के बाद शुरू हुआ लाहौरी एक्सप्रेस का संचालन।अमृतसर-देहरादून एक्सप्रेस से कर सकेंगे दून से चंडीगढ़ का सफर।जानिए ट्रेन का शेड्यूल और किराया-

Dehradun Amritsar Express: Dehradun Amritsar Express started operation
Image: Dehradun Amritsar Express started operation (Source: Social Media)

देहरादून: उत्तराखंड से चंडीगढ़ ट्रेन में सफ़र करने के इच्छुक यात्रियों के लिए एक सुखद खबर सामने आ रही है। अमृतसर-देहरादून एक्सप्रेस के संचालन का इंतजार कर रहे यात्रियों का इंतजार खत्म होता है। बीते मंगलवार से देहरादून से अमृतसर के लिए रेल का सफर शुरू हो चुका है। जी हां, तकरीबन एक साल के लंबे इंतजार के बाद में अमृतसर-देहरादून एक्सप्रेस का संचालन मंगलवार से शुरू हो गया है। बता दें कि ऐतिहासिक रेल सेवाओं में शामिल अमृतसर-देहरादून एक्सप्रेस का नया रूट तय किया गया है और अब यह ट्रेन वाया चंडीगढ़ होकर ही आएगी- जाएगी। ऐसे में दून से चंडीगढ़ सफर करने वालों के लिए यह एक सुखद खबर है। बीते मंगलवार से ट्रेन का संचालन शुरू हो चुका है। टिकट की बुकिंग ऑनलाइन होगी। सबसे बड़ी खास बात यह है कि इस ट्रेन को और अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए इसमें कोचों की संख्या में भी बढ़ोतरी की गई है। पहले इसमें 13 कोच थे मगर अब 13 कोचों को बढ़ाकर 18 कर दिया गया है। इसी के साथ ट्रेन में 2 एस की सेकंड सीटिंग नॉन एसी कोच भी जोड़े गए हैं। किराए की बात करें तो सेकंड सीटिंग का किराया मात्र 110 है और जनरल डिब्बे का किराया इससे भी कम रहेगा।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: दिल्ली जाने वालों को राहत, अब हरियाणा होकर नहीं जाएगी बस..UP ने दी गुड न्यूज
लोग लंबे समय से इस ट्रेन के शुरू होने का इंतजार कर रहे थे। मार्च 2020 से लॉक डाउन लगने के बाद रेलवे ने ट्रेनों के संचालन पर रोक लगा दी थी। कुछ महीनों के बारे में कुछ ट्रेनों संचालन शुरू किया मगर अमृतसर-देहरादून के बीच चलने वाली एक्सप्रेस का संचालन शुरु नहीं हो पाया। एक साल से भी अधिक लंबे इंतजार के बाद एक बार बीते मंगलवार को अमृतसर- देहरादून एक्सप्रेस का संचालन शुरू किया गया। रेलवे के स्टेशन अधीक्षक सीताराम सोनकर ने जानकारी देते हुए बताया लाहौरी एक्सप्रेस के नाम से मशहूर अमृतसर-देहरादून एक्सप्रेस ऐतिहासिक रेल सेवा है और देहरादून में सबसे पुरानी रेल सेवाओं में से एक है। स्पेशल ट्रेन होने के कारण इसके रूट में कुछ बदलाव किए गए हैं अब यह ट्रेन पहली बार अंबाला चंडीगढ और लुधियाना से होकर अमृतसर पहुंचेगी। इसके किराए के बारे में तो हम आपको बता ही चुके हैं। चलिए ट्रेन के शेड्यूल से आपको अवगत कराते हैं। यह ट्रेन अमृतसर से देहरादून सुबह 9:45 पर पहुंचेगी। उसी शाम को 7:05 पर यह ट्रेन देहरादून से अमृतसर के लिए रवाना होगी। अमृतसर से लाहौरी एक्सप्रेस रात को 9:40 पर चलेगी और अगले दिन सुबह 9:45 पर देहरादून पहुंचेगी।