उत्तराखंड देहरादूनHeavy rain likely in 5 districts of Uttarakhand

उत्तराखंड: आज 5 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने देहरादून समेत 5 जिलों के लिए भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। ऐसे में पहाड़ों पर यात्रा के दौरान सतर्क रहें। नदी-नालों से दूरी बनाए रखें।

Uttarakhand Weather: Heavy rain likely in 5 districts of Uttarakhand
Image: Heavy rain likely in 5 districts of Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: प्रदेश में मौसम एक बार फिर बदलाव की ओर है। जुलाई के दूसरे हफ्ते में मानसून रफ्तार पकड़ेगा। जिससे कई जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है। इन दिनों मौसम का मिजाज पल-पल बदल रहा है। कभी चटख धूप झुलसा रही है, तो कभी बूंदाबांदी हो रही है। हालांकि हल्की-फुल्की बारिश होने के बाद भी लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिल रही। प्रदेश के मैदानी इलाकों में धूप-छांव का दौर जारी है। गर्मी और उमस से लोग बेहाल हैं। यही हाल पहाड़ी इलाकों का भी है, यहां भी बादल छाए रहने के चलते उमस बढ़ गई है। बात करें अगले 24 घंटों की तो देहरादून और मसूरी समेत पांच जिलों में भारी बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार आने वाले 24 घंटे में देहरादून, पौड़ी, नैनीताल, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड से 7 राज्यों के लिए शुरू हुई बस सेवा, 2 मिनट में पढ़िए गुड न्यूज़
ऊंचाई वाले पहाड़ी क्षेत्रों में बूंदाबांदी होने की संभावना है। प्रदेश के कई इलाके पिछले कुछ दिनों से सूखे हैं। जबकि कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश का क्रम जारी है। बुधवार को दून में सुबह की शुरुआत तेज धूप के साथ हुई। इस बीच उमस ने बेचैन भी किया, लेकिन दोपहर बाद बारिश का दौर शुरू हो गया। हल्की बारिश से उमस बढ़ गई है। आसपास के क्षेत्रों की बात करें तो कल मसूरी, हरिद्वार, रुड़की समेत मैदानी इलाकों में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन से चार डिग्री सेल्सियस अधिक रिकार्ड किया गया। हरिद्वार में भी हल्की बारिश हुई, लेकिन लोग पूरा दिन गर्मी और उमस से बेहाल रहे। अगले 24 घंटों के दौरान देहरादून, पौड़ी, नैनीताल, बागेश्वर, पिथौरागढ़ के लोगों को सावधान रहने की जरूरत है। यहां भारी बारिश हो सकती है। बारिश के दौरान सड़क हादसों की संभावना बढ़ जाती है, इसलिए गाड़ी चलाते वक्त सावधान रहें।