उत्तराखंड देहरादूनBus service started from uttarakhand to other state

उत्तराखंड से 7 राज्यों के लिए शुरू हुई बस सेवा, 2 मिनट में पढ़िए गुड न्यूज़

यूपी की मंजूरी न मिलने से लोगों को वाया करनाल होते हुए दिल्ली जाना पड़ रहा था। इसमें समय ज्यादा खर्च हो रहा था, किराया भी अधिक था। अब यूपी ने अंतरराज्यीय परिवहन को मंजूरी दे दी है।

Uttarakhand roadways: Bus service started from uttarakhand to other state
Image: Bus service started from uttarakhand to other state (Source: Social Media)

देहरादून: कोरोना काल में थमे रोडवेज बसों के पहिए एक बार फिर घूमने लगे हैं। उत्तराखंड परिवहन ने अंतरराज्यीय परिवहन सेवाएं शुरू कर दी हैं। बसें पूरी यात्री क्षमता के साथ चलने लगी हैं, लेकिन कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन किया जा रहा है। बसों के संचालन से यात्रियों को भी बड़ी राहत मिली है। खासकर दिल्ली जाने वाले वो यात्री, जिन्हें यूपी की मंजूरी न मिलने की वजह से वाया करनाल होते हुए दिल्ली जाना पड़ रहा था। अब यूपी ने अंतरराज्यीय परिवहन को मंजूरी दे दी है। जिसके बाद बुधवार से उत्तराखंड के सभी बस डिपो से उत्तर प्रदेश के शहरों समेत दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब और हिमाचल प्रदेश के लिए बसें चलने लगी हैं। यूपी की ओर से अंतरराज्यीय परिवहन संबंधी आदेश बुधवार को दोपहर बाद जारी किए गए। जिस वजह से कल लखनऊ, कानपुर और जयपुर जैसी कुछ बस सेवाएं संचालित नहीं हो सकीं, इन बस सेवाओं का संचालन आज से शुरू होने की उम्मीद है। यूपी की तरफ से अंतरराज्यीय परिवहन की मंजूरी मिलने से न सिर्फ दिल्ली जाने वालों को, बल्कि गढ़वाल से कुमाऊं जाने वालों को भी राहत मिली है। गढ़वाल से कुमाऊं की यात्रा के लिए उत्तराखंड रोडवेज की बसों को यूपी से होकर गुजरना पड़ता है। अब रोडवेज की बसें यूपी क्षेत्र से होते हुए गढ़वाल से कुमाऊं जा सकेंगी।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: धर्मनगरी में खुलेआम वेश्यावृत्ति का धंधा, होटलों में हो रहा है जिस्म का सौदा
बीते अप्रैल में कोरोना की दूसरी लहर के दौरान अंतरराज्यीय बस संचालन पर रोक लगा दी गई थी। जिस वजह से उत्तराखंड में अंतरराज्यीय परिवहन सेवाएं ठप हो गई थीं। दरअसल यहां की बसों को हिमाचल और यूपी से होते हुए दूसरे राज्यों में जाना पड़ता है। दोनों राज्यों की अनुमति न मिलने की वजह से परिवहन विभाग बस सेवाएं शुरू नहीं कर पा रहा था। 1 जुलाई से हिमाचल प्रदेश ने बस संचालन की मंजूरी दे दी। इसी के साथ देहरादून, हरिद्वार, ऋषिकेश और कोटद्वार से चंडीगढ़, धर्मशाला, शिमला, नाहन और पांवटा साहिब के लिए बसों का संचालन शुरू हो गया। अगले ही दिन यमुनानगर-करनाल मार्ग से दिल्ली, गुरुग्राम और फरीदाबाद के लिए भी बसें चलने लगीं। अब यूपी की मंजूरी मिलने के बाद उत्तराखंड की बसें रुड़की-मेरठ होते हुए दिल्ली पहुंचने लगी हैं। यूपी के कई शहरों के लिए भी बस सेवा शुरू कर दी गई है।