उत्तराखंड देहरादूनHeavy rain likely in 6 districts of Uttarakhand

उत्तराखंड के 6 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

मौसम के लिहाज से अगले कुछ दिन मुश्किल भरे रहेंगे। मानसून रफ्तार पकड़ेगा, जिससे कई जिलों में लगातार भारी बारिश होने की संभावना है।

Uttarakhand rain: Heavy rain likely in 6 districts of Uttarakhand
Image: Heavy rain likely in 6 districts of Uttarakhand (Source: Social Media)

देहरादून: देहरादून समेत कई जिलों में बारिश का दौर जारी है, लेकिन गर्मी से राहत नहीं मिल रही। मैदानी इलाकों में लोग गर्मी और उमस से बेहाल हैं। बात करें अगले 24 घंटों की तो मौसम विभाग ने देहरादून, पौड़ी, टिहरी, नैनीताल, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिलों के लिए भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में आज कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है, इसलिए संबंधित जगहों की यात्रा करते वक्त सतर्क रहें। मौसम के लिहाज से अगले कुछ दिन मुश्किलभरे रह सकते हैं। मौसम विभाग ने प्रदेश में 12 जुलाई तक यलो अलर्ट जारी करते हुए लोगों को पर्याप्त सावधानी बरतने की सलाह दी है। मौसम विज्ञान केंद्र की तरफ से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक आज राज्य के छह जिलों में भारी बारिश और आकाशीय बिजली गिरने के साथ तीव्र बौछार पड़ सकती है। आने वाले दिनों में मानसून और रफ्तार पकड़ेगा.

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: यहां भारी बारिश ने मचाई तबाही, पुल बहा..कई गांवों का संपर्क कटा
10 जुलाई को देहरादून, पौड़ी, नैनीताल, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं आकाशीय बिजली गिरने के साथ गर्जना हो सकती है। तीव्र बौछारों के साथ भारी बारिश हो सकती है। 11 जुलाई को जिन जिलों में मौसम खराब रहेगा, उनमें नैनीताल, पिथौरागढ़ देहरादून, उत्तरकाशी, टिहरी और चंपावत जैसे जिले शामिल हैं। यहां कहीं-कहीं बिजली गिरने के साथ भारी बारिश होने की संभावना है। 12 जुलाई को टिहरी, देहरादून, उत्तरकाशी, नैनीताल और पिथौरागढ़ के लोग सावधान रहें। इस तरह अगले चार दिनों तक सावधानी बरतें। इस दौरान भारी बारिश और तीव्र बौछार के चलते भूस्खलन और प्राकृतिक आपदा की भी आशंका है। मौसम विभाग के अलर्ट को ध्यान में रखते हुए प्रशासन ने स्थानीय निवासियों के लिए चेतावनी जारी की है। आपदा से निपटने की तैयारियां की जा रही हैं। संवेदनशील जगहों पर रहने वाले लोग सतर्क रहें। जरूरी होने पर ही यात्रा करें।