उत्तराखंड नैनीतालGiani Bisht commits suicide in Nainital

उत्तराखंड: सेना में चयन ना होने पर डिप्रेशन में आया 24 साल का युवक, फांसी लगाकर दी जान

सेना में चयन नहीं होने पर नैनीताल के 24 वर्षीय ज्ञानी बिष्ट ने पेड़ से फांसी लगाकर दी अपनी जान, लॉकडाउन के बाद से चल रहा था बेरोजगार। आगे पढ़िए पूरी खबर-

Nainital News: Giani Bisht commits suicide in Nainital
Image: Giani Bisht commits suicide in Nainital (Source: Social Media)

नैनीताल: डिप्रेशन... सुनने में यह महज एक मानसिक बीमारी लगती है मगर डिप्रेशन कितना घातक साबित हो सकता है यह उन लोगों से पूछिए जिन्होंने अपने परिजनों को हमेशा हमेशा के लिए खो दिया है। खासकर कि युवा वर्ग तेजी से डिप्रेशन की ओर जा रहा है। मानसिक तनाव, नौकरी न मिलने की चिंता और कैरियर की चिंता इस हद तक युवाओं को खा रही है कि वे न चाहते हुए भी तनावपूर्ण जीवन जी रहे हैं और नतीजन वे डिप्रेशन में जा रहे हैं और आखिरकार सुसाइड कर अपनी जिंदगी का अंत कर रहे हैं। मेंटल हेल्थ पर बात करना है इस समय कितना जरूरी है यह केवल वही लोग बता पाएंगे जो डिप्रेशन से जूझ रहे हैं। नैनीताल के रामनगर में एक युवक की जिंदगी का अंत भी कुछ इसी तरह हुआ। नैनीताल के रामनगर में स्थित रानीखेत रोड पर एक युवक ने पेड़ से लटक कर आत्महत्या कर ली। बताया जा रहा है कि तमाम कोशिशों के बावजूद युवक का चयन सेना में नहीं हो पाया जिसके बाद से ही युवक डिप्रेशन में चल रहा था और आखिरकार हताश होकर युवक ने अपनी जिंदगी अंत करने का फैसला लिया और पेड़ से लटक कर मौत को गले लगा लिया।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड: गंगा नदी के किनारे हुक्का पीकर हुड़दंग मचा रहे थे मनचले, पुलिस ने लिया एक्शन
युवक की मौत की खबर मिलते ही उसके परिजनों के बीच में कोहराम मचा हुआ है और उसके परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल है। किसी ने आखिर यह सपने में भी नहीं सोचा होगा कि युवक सेना में भर्ती ना होने से इस कदर निराश हो जाएगा कि अंततः वह अपनी जिंदगी को ही समाप्त कर देगा। आत्महत्या की सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची और युवक के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। चलिए आपको पूरे मामले की संक्षिप्त से जानकारी देते हैं। मृतक की पहचान 24 वर्षीय ज्ञानी बिष्ट के रूप में हुई है जो कि शिल्पकार के लखनपुर का रहने वाला था। बता दें कि ज्ञानी पिछले साल तक सीटीआर कार्यालय में कंप्यूटर ऑपरेटर के तौर पर काम करता था मगर पिछले 1 साल से वह बेरोजगार था। उसके परिजनों ने बताया कि वह सेना की तैयारी कर रहा था मगर 3 प्रयासों के बाद भी वह परीक्षा उत्तीर्ण नहीं कर पाया जिसके बाद से ही ज्ञानी बिष्ट तनाव में चल रहा था और डिप्रेशन से जूझ रहा था.

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - गढ़वाल: पुलिस अफसर की वसूली वाला ऑडियो वायरल, SSP ने किया सस्पेंड
बीती दोपहर को वह अचानक ही अपने घर से कहीं चला गया। दोपहर से लापता ज्ञानी की काफी तलाश करने पर भी उसका सुराग नहीं मिल पाया। देर शाम को थपली मजार के पास ज्ञानी का शव पेड़ से लटका हुआ मिला। मृतक के परिजनों ने बताया कि युवक ने दो से तीन बार सेना भर्ती की परीक्षा दी थी लेकिन उसका चयन नहीं हुआ था जिसके बाद से ही वह गुमसुम रहता था। बेरोजगार होने की वजह से वह डिप्रेशन में चल रहा था। उसके बाद आखिरकार युवक ने अपनी जिंदगी का अंत करने का फैसला लिया और पेड़ से लटक कर आत्महत्या कर ली। युवक की मौत के बाद से ही उसके परिजनों में कोहराम मचा हुआ है। वहीं पुलिस ने युवक के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।