उत्तराखंड उत्तरकाशीChallan of Kawandis in Uttarkashi

गढ़वाल में पाबंदी के बावजूद आ धमके कांवड़िए, पुलिस ने 30 लोगों का चालान काटा

उत्तरकाशी में पर्यटक बन कर आ रहे हैं कांवड़िए, 2 दिन में उत्तरकाशी पुलिस ने बाहरी राज्यों से आए 30 कांवड़ यात्रियों का चालान काटा।

Uttarkashi News: Challan of Kawandis in Uttarkashi
Image: Challan of Kawandis in Uttarkashi (Source: Social Media)

उत्तरकाशी: राज्य सरकार ने कोरोना की तीसरे लहर की आशंका को देखते हुए कांवड़ यात्रा पर पूरी तरह से रोक लगा दी है। सरकार ने यह घोषणा कर दी है कि पिछले साल की तरह इस वर्ष भी उत्तराखंड में कांवड़ यात्रा नहीं होगी। सरकार द्वारा कांवड़ यात्रा पर प्रतिबंध लगाने के बावजूद भी भारी संख्या में बाहरी राज्यों से कांवड़ यात्री गंगाजल लेने के लिए देवभूमि पहुंच रहे हैं। कोरोना के बीच में कावड़ियों का उत्तराखंड में आना घातक साबित हो सकता है। हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश के कांवड़िए गंगाजल लेने के लिए उत्तरकाशी पहुंच रहे हैं। कुछ पर्यटक होने का बहाना बनाकर वाहनों के जरिए गंगोत्री तक पहुंच रहे हैं। प्रशासन के लाख मना करने के बावजूद यह लोग मान नहीं रहे हैं और बड़ी संख्या में उत्तरकाशी पहुंच रहे हैं। बता दें कि उत्तरकाशी पुलिस ने बीते 2 दिनों में उत्तरकाशी के गंगोत्री में गंगाजल लेने के लिए पहुंचे 30 कांवड़ियों के चालान काटे। बीते शुक्रवार को उत्तरकाशी पुलिस ने 10 कांवड़ियों के चालान काटे जबकि शनिवार को हर्षल थाना पुलिस ने 8 कांवड़ियों के चालान काटे। 2 दिनों के अंतराल में उत्तरकाशी पुलिस ने 30 कांवड़ियों के चालान काट दिए हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - ब्रेकिंग: उत्तराखंड में 27 जुलाई तक बढ़ा कर्फ्यू, एक जिले से दूसरे जिले में जाने की छूट
पुलिस का कहना है कि चालान काटने के बावजूद कांवड़ियों को रोकना मुश्किल साबित हो रहा है। उन्होंने कहा है कि हर्षल सहित गंगोत्री नेशनल पार्क पर्यटकों की आवाजाही के लिए पूरी तरह खुला हुआ है और इसी का फायदा उठाकर हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कांवड़िए पर्यटक बन कर वाहनों से पहुंच रहे हैं और पुलिस को चकमा देकर उत्तरकाशी में प्रवेश कर रहे हैं। यह कांवड़िए गंगोत्री पहुंचते ही गंगाजल भर रहे हैं और असली कावड़ियों का रूप धारण कर रहे हैं। उत्तरकाशी पुलिस ने 2 दिन के अंतराल में 30 कांवड़ियों के चालान काटे हैं। बता दें कि बीते शनिवार को कुछ कांवड़िए पुलिस को चकमा देकर उत्तरकाशी में घुसे और जल भरकर लौटे तो उत्तरकाशी कोतवाली पुलिस ने 10 कांवड़ियों को पकड़ा और उनका चालान काट। वहीं निजी वाहनों में तकरीबन 8 कांवड़ यात्री हर्षल और धराली पहुंचे और वहां से जल भर कर वापस लौटे जिसके बाद पुलिस ने उनका भी चालान किया। पुलिस ने बताया कि यह सभी कांवड़िए हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश से आए हुए हैं।