उत्तराखंड: वर्ल्ड क्लास बनने जा रहा है देहरादून रेलवे स्टेशन, जानिए प्रोजक्ट की खास बातें (Dehradun railway station will become world class)
Connect with us
uttarakhand govt campaign for corona guidelines
Follow corona guidelines
Image: Dehradun railway station will become world class

उत्तराखंड: वर्ल्ड क्लास बनने जा रहा है देहरादून रेलवे स्टेशन, जानिए प्रोजक्ट की खास बातें

दून रेलवे स्टेशन को वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनाने के लिए 550 करोड़ रुपये की लागत से पुनर्विकास कार्य किए जाएंगे। प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी एमडीडीए और आरएलडीए को दी गई है।

अनलॉक की शुरुआत के साथ ही उत्तराखंड में पर्यटन संबंधी योजनाओं पर काम शुरू हो गया है। देहरादून एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के तौर पर विकसित किया जा रहा है और अब दून रेलवे स्टेशन को भी इंटरनेशनल लेवल का रेलवे स्टेशन बनाने की कवायद शुरू हो गई है। दून रेलवे स्टेशन को वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनाने के लिए 550 करोड़ रुपये की लागत से पुनर्विकास कार्य किए जाएंगे। प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी एमडीडीए और आरएलडीए को दी गई है। योजना को धरातल पर उतारने के लिए अधिकारियों की बैठकों का दौर शुरू हो गया है। शनिवार को उच्च अधिकारियों ने रेलवे स्टेशन और आसपास के क्षेत्र का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि तीन महीने बाद रेलवे स्टेशन के जीर्णोद्धार का काम शुरू हो जाएगा। रेलवे बोर्ड के अतिरिक्त सदस्य ओपी सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में दून रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास के रोड मैप को लेकर चर्चा हुई।

यह भी पढ़ें - उत्तरकाशी में हर तरफ तबाही का मंजर, मलबे मे कई लोगों के दबे होने की आशंका, रेस्क्यू जारी
अधिकारियों ने बताया कि एमडीडीए के साथ मिलकर आरएलडीए तीन से चार महीने के भीतर दून रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास का काम शुरू कर देगा। योजना के तहत रेलवे स्टेशन की बिल्डिंग का पुनर्निर्माण होना है। यहां आधुनिक पार्किंग बनेगी। आवासीय परिसर, फूड आउटलेट, किड्स जोन और शॉपिंग कांप्लेक्स तैयार होगा। परिसर में 13 मंजिला बिल्डिंग तैयार होगी। स्टेशन के पुनर्निर्माण के लिए 125 करोड़ और कमर्शियल डेवलपमेंट पर 400 करोड़ रुपये खर्च होंगे। स्टेशन पर दो गेट विकसित किए जाएंगे। यहां आधुनिक रिवॉल्विंग रेस्टोरेंट भी बनना है। हाई-राईजिंग टावर के ऊपर रिवॉल्विंग रेस्टोरेंट से यात्री पूरी दून घाटी को निहार सकेंगे। राज्य में ये अपनी तरह का पहला रिवॉल्विंग रेस्टोरेंट होगा। शनिवार को दून पहुंचे रेलवे अधिकारियों की टीम ने यात्री सुविधाओं का भी जायजा लिया। इस मौके पर एडीआरएम एनएस सिंह, वरिष्ठ डीईएन एके सिंह और आरएलडीए के महाप्रबंधक बालकराम आदि मौजूद रहे।

Loading...

Latest Uttarakhand News Articles

वीडियो : कविन्द्र सिंह बिष्ट: उत्तराखंड का बेमिसाल बॉक्सर
वीडियो : Garhwali Song - AACHRI
वीडियो : बाबा रामदेव का सबसे बड़ा पंगा
वीडियो : वैज्ञानिकों ने दे दी बहुत बड़ी चेतावनी...सावधान उत्तराखंड

उत्तराखंड की ट्रेंडिंग खबरें

वायरल वीडियो

इमेज गैलरी

SEARCH

पढ़िये... उत्तराखंड की सत्ता से जुड़ी हर खबर, संस्कृति से जुड़ी हर बात और रिवाजों से जुड़े सभी पहलू.. rajyasameeksha.com पर।


Copyright © 2017-2021 राज्य समीक्षा.

To Top