उत्तराखंड ऋषिकेशRishikesh-Gangotri Highway closed due to landslide

उत्तराखंड: भूस्खलन से ऋषिकेश-गंगोत्री हाईवे बंद, सड़क पर आवाजाही ठप

उत्तरकाशी में सुनगर के पास भूस्खलन की वजह से ऋषिकेश-गंगोत्री हाईवे बंद है। जिस वजह से वाहन सड़क पर फंसे हैं। गाड़ियों की आवाजाही ठप हो गई है।

Uttarakhand Rain: Rishikesh-Gangotri Highway closed due to landslide
Image: Rishikesh-Gangotri Highway closed due to landslide (Source: Social Media)

ऋषिकेश: पहाड़ में मानसूनी बारिश आफत का सबब बनी हुई है। अलग-अलग जिलों में सैकड़ों सड़कें ब्लॉक हैं, जिस वजह से सफर मुश्किल हो गया है। हाईवे से लेकर गांवों के संपर्क मार्ग तक बाधित हैं। उत्तरकाशी में ऋषिकेश-गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग-94 पर भी गाड़ियों की आवाजाही नहीं हो पा रही। सुनगर के पास भूस्खलन होने की वजह से हाईवे बंद है। जिस वजह से वाहन सड़क पर फंसे हैं, गाड़ियों की आवाजाही ठप पड़ी है। बीआरओ की टीम मौके पर पहुंचकर मलबे को हटाकर यातायात सुचारू करने की जद्दोजहद में जुटी है, लेकिन फिलहाल रास्ता खुलने के आसार नहीं दिख रहे। वहीं बात करें यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग कि तो फिलहाल यहां ट्रैफिक सुचारू है, हालांकि ये स्थिति कब तक बरकरार रहेगी, इसे लेकर कुछ नहीं कहा जा सकता। क्योंकि क्षेत्र में अभी भी रुक-रुककर बारिश हो रही है। उत्तराखंड में पिछले तीन दिन से लगातार बारिश हो रही है, जिससे सैकड़ों संपर्क मार्ग बाधित हैं।

ये भी पढ़ें:

यह भी पढ़ें - आज उत्तराखंड के 4 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, चेतावनी निशान के करीब पहुंची गंगा
यहां उत्तरकाशी में ऋषिकेश-गंगोत्री राजमार्ग पर सुनगर के पास भूस्खलन होने के कारण यातायात ठप हो गया। हाईवे के दोनों तरफ वाहनों की कतार लगी हुई है। सूचना पाकर मौके पर पहुंची बीआरओ की टीम ने हाईवे से मलबा हटाने का काम शुरू कर दिया है। पहाड़ में पिछले तीन दिन से लगातार जारी बारिश ने लोगों की दुश्वारियां बढ़ाई हैं। सड़कें भूस्खलन की भेंट चढ़ गईं तो वहीं नदियां-गदेरे उफान पर हैं। ऋषिकेश में गंगा चेतावनी रेखा से सिर्फ एक मीटर नीचे बह रही है। मलबा आने से प्रदेश में 160 से ज्यादा संपर्क मार्ग बंद हैं। बदरीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री मार्ग पर भी ट्रैफिक बाधित होता रहा। सड़कों पर भूस्खलन की सर्वाधिक मार चमोली, रुद्रप्रयाग और पौड़ी जिले में पड़ी है। यहां ग्रामीण क्षेत्रों में सौ से ज्यादा मार्ग बंद हैं। मौसम विभाग ने आज नैनीताल, बागेश्वर, पिथौरागढ़ और देहरादून में कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना जताई है। सतर्क रहें।